scriptशुगर कम करने के लिए इंसुलिन की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्खे | home remedies to control diabetes naturally, it doesn't need insulin | Patrika News

शुगर कम करने के लिए इंसुलिन की नहीं पड़ेगी जरूरत, आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2019 05:01:01 pm

Submitted by:

Soma Roy

करी पत्ता में मौजूद पोषक तत्व रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखते हैं
सहजन के पत्ते चबाने से भी डायबिटीज में लाभ होता है

home remedies for diabeties

​शुगर कम करने के लिए इंसुलिन की नहीं पड़ेगी जरूरत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली। ज्यादा फास्टफूड और मीठा खाने की वजह से ब्लड में शुगर का लेवल ज्यादा हो जाता है। जिसके चलते डायबिटीज की बीमारी हो जाती है। इसके ज्यादा बढ़ने पर इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है। मगर इससे बचने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे बहुत मददगार साबित हो सकता है।
1.शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए आम के पत्ते बहुत मददगार साबित होते हैं। इसमें विटामिन सी, ए और टैनिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करके मधुमेह से बचाता है।
2.नीम की पत्तियों को चबाने से भी शुगर कम करने में मदद मिलती है। नीम की पत्तियां बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन रिसेप्टर संवेदनशीलता को बढ़ाती है जिससे रक्त शकर्रा नियंत्रित रहती है।

गर्मी में बढ़ गई है नकसीर की दिक्कत तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत
3.मोरिंगा की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। इसे सहजन के पत्ते भी कहते हैं। इसे खाने से डायबिटीज से बचाव होता है।

4.आंवले में विटामिन सी होता है। यह अग्न्याशय को इन्सुलिन उत्पादन में मदद करता है। रोजाना आधा कप आंवले का जूस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।
5.मेथी भी शुगर कम करने का बेहतर जरिया है। इसमें फाइबर होता है। इसे पानी में उबालकर पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

6.जामुन में एंथोसायनिन (anthocyanins), एलेजिक एसिड (ellagic acid) और हाइड्रोसिलेबल टैनिन (hydrolysable tannins) नामक एंटी आक्सिडेंट्स होते हैं। ये रक्त शर्करा को तेजी से कम करने में मदद करता है।
7.डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए विटामिन डी भी जरूरी होता है। इसलिए सुबह रोजाना धूप में 10 से 15 मिनट के लिए बैठे।

8.दालचीनी में सिनैमिक एसिड (cinnamic acid) और सिनामाल्डिहाइड (cinnamaldehyde) नामक तत्व होते हैं।
9.करी पत्ते का सेवन भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये स्टार्च-से-ग्लूकोज के टूटने की दर को धीमा कर देता है।

10.एलोवेरा को हल्दी में मिलाकर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी रक्त शर्करा नियंत्रण में रहता है। इससे इंसुलिन की मात्रा ठीक रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो