scriptआधार कार्ड से जुड़े 10 अहम फैक्ट्स, सभी के लिए जानना ज़रूरी | 10 facts about Aadhaar Card that you must know | Patrika News

आधार कार्ड से जुड़े 10 अहम फैक्ट्स, सभी के लिए जानना ज़रूरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2022 02:51:02 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Aadhaar Card Facts: आधार कार्ड के बारे में ऐसे कई अहम फैक्ट्स होते हैं, जिनके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता। हालांकि इन फैक्ट्स को जानना भी ज़रूरी होता है। क्या हैं ये फैक्ट्स? आइए जानते हैं।

aadhaar_card.jpg

Aadhaar Card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारत में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक होता है। आजकल लोग अपनी पहचान के तौर पर ज़रूरत पड़ने वाले डॉक्यूमेंट के रूप में आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं। आधार कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ पहचान पत्र के रूप में ही नहीं, और भी कई कामों के लिए किया जाता है। केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं के लिए आधार कार्ड ज़रूरी होता है। इसके अलावा भी कई ऐसी परिस्थितियाँ होती हैं, जिनमें आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड के बारे में सभी जानते हैं। पर आधार कार्ड के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स होते हैं, जिन्हें कई लोग नहीं जानते।


आधार कार्ड से जुड़े 10 अहम फैक्ट्स

आधार कार्ड से जुड़े 10 ऐसे अहम फैक्ट्स होते हैं, जिनके बारे में सभी को नहीं पता होता। पर इन फैक्ट्स को जानना सभी के लिए ज़रूरी होता है। आइए जानते हैं आधार कार्ड के बारे में इन फैक्ट्स के बारे में।

1. सिर्फ भारतीय नागरिक हैं आधार कार्ड बनवाने के लिए एलिजिबल

आधार कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही एलिजिबल होते हैं। विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिक आधार कार्ड बनवाने के लिए एलिजिबल नहीं होते।

2. अंधे व्यक्तियों का भी बन सकता है आधार कार्ड

आधार कार्ड बनवाते समय आँखों की भी बायोमैट्रिक डिटेल्स ली जाती हैं। पर अंधे लोगों और आंशिक रूप से अंधे लोगों का भी आधार कार्ड बन सकता है।

3. बायोमैट्रिक डिटेल्स नहीं होने पर भी बन सकता है आधार कार्ड

कुछ लोगों के फिंगरप्रिंट्स में कुछ खराबी होती है। इसकी वजह उनके हाथों में किसी तरह की परेशानी का होना है। ऐसे लोगों का भी आधार कार्ड बन सकता है।

aadhaar_card.jpg


4. इंडिविजुअल डॉक्यूमेंट नहीं होने पर भी बन सकता है आधार कार्ड

परिवार में अगर किसी सदस्य का इंडिविजुअल डॉक्यूमेंट नहीं है, फिर भी उसका आधार कार्ड बन सकता है।

5. किसी भी उम्र में बन सकता है आधार कार्ड

एक भारतीय नागरिक किसी भी उम्र में अपना आधार कार्ड बनवा सकता है। इसके लिए कोई तय ऐज लिमिट नहीं है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों का ब्लू आधार कार्ड बनता है। इसे बाल आधार कार्ड भी कहते हैं।

6. डिजिटल आधार कार्ड किया जा सकता है डाउनलोड

आधार कार्ड होल्डर्स अपने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड की जा सकती है।

7. ऑनलाइन किए जा सकते हैं ज़रूरी बदलाव

आधार कार्ड में ज़रूरी बदलाव जैसे कोई डिटेल चेंज करना या नई डिटेल जोड़ना, ऑनलाइन किया जा सकता है।

8. बायोमैट्रिक डिटेल्स को किया जा सकता है ब्लॉक या अनब्लॉक

आधार कार्ड में अपनी बायोमैट्रिक डिटेल्स को ब्लॉक या अनब्लॉक भी किया जा सकता है। यह काम UIDAI की वेबसाइट पर किया जा सकता है।

9. दूसरे डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए भी ज़रूरी है आधार कार्ड

पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए भी आधार कार्ड ज़रूरी होता है।

10. स्कॉलरशिप्स के लिए भी ज़रूरी है आधार कार्ड

केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली स्कॉलरशिप्स लेने के लिए भी आधार कार्ड ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें

आधार कार्ड की खराब फोटो से हैं परेशान? आसान स्टेप्स में करें चेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो