काली​ मिर्च की चाय पीने समेत अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कोरोनावायरस से होगा बचाव

  • Coronavirus Prevention : कोरोनावायरस से बचाव के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे भी काफी असरदार साबित होते हैं
  • संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्यून पावर बढ़ानी बहुत जरूरी है

By: Soma Roy

Published: 19 Mar 2020, 10:07 AM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रभाव से खुद को सुरक्षित रखने के लिए बचाव ही सबसे बेहतर तरीका है। इसलिए नियमित तौर पर हाथ धोने और साफ सफाई का ख्याल रखें। इसके अलावा इम्यून सिस्टम (Immune Power) को मजबूत बनाएं। इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) कारगर साबित हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही इफेक्टिव टिप्स बताएंगे जो काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

केरल में एक विदेशी बेच रहा था एंटी कोरोना जूस, पुलिस ने दबोचा

1.इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए कालीमिर्च (Black Pepper) की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी आक्सिडेंट्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह और शाम को आप ये चाय पी सकते हैं।

2.तुलसी के रस का सेवन भी कोरोना से बचाव में फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व संक्रमण से बचाव करने में मदद करेंगे।

3.सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) होने पर कोरोनावायरस का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए रोजाना एक चम्मच अदरक का रस पीने से संक्रमण का प्रभाव कम होगा।

4.शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए गर्म पानी पीना भी फायदेमंद होता है। इ सलिए आप चाहे तो इसमें थोड़ी दालचीनी और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं।

5.सार्वजनिक जगहों पर जाने से संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए बाहर जाने से पहले नाक में सरसों का या तिल के तेल की एक-एक बूंद डाल लें। इससे हल्का गुनगुना करके डाले। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी।

home_remedies.jpg

6.वायरस का प्रभाव न हो इसके लिए अपने साथ एक रुमाल या कपड़े में एक कपूर, इलायची और थोड़ी जावित्री रखें। इसे समय-समय पर सूंघते रहें।

7.संक्रमण से बचने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इसलिए हल्का भोजन करें। इससे मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहेगा।

8.विटामिन सी (Vitamin C) को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। इससे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी। इसलिए नींबू, संतरा और मौसमी आदि फलों का सेवन करें।

9.लौंग और बहेड़े को चूसने से भी कोरोनावायरस से बचाव होगा। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व संक्रमण से बचाव में मदद करेंगे।

10.हरी सलाद को भी अपने भोजन का हिस्सा बनाएं। इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होगा। जिससे शरीर मजबूत बनेगा।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned