scriptपोषक तत्वों से भरपूर है कटहल, खाने से शरीर को मिलते हैं कई जरूरी मिनरल | benefits of jackfruit for health | Patrika News

पोषक तत्वों से भरपूर है कटहल, खाने से शरीर को मिलते हैं कई जरूरी मिनरल

Published: Apr 10, 2019 03:34:14 pm

कटहल कई पोषक तत्व से युक्त है।
इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है।
कटहल के अलावा उसके बीज भी उपयोगी माने जाते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है कटहल, खाने से शरीर को मिलते हैं कई जरूरी मिनरल

पोषक तत्वों से भरपूर है कटहल, खाने से शरीर को मिलते हैं कई जरूरी मिनरल

नई दिल्ली। कटहल का इस्तेमाल सब्जी के तौर पर किया जाता है साथ ही इसका आचार और पकौड़ों बनाकर भी लोग खाते हैं। कटहल में ढेरों ऐसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसमें कई विटामिन , थायमीन, पोटेशियम, कैल्शियम आदि विभिन्न प्रकार के तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है।

1.कटहल में पाए जाने वाले पोटैशियम के कारण आपका हार्ट फिट रहता है इसलिए हार्ट रोगियों के लिए कटहल खाना बीमारी से बचने का एक अच्छा उपाय है।

2.जिन लोगों को हाई बी.पी की समस्या रहती है उन्हे कटहल खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

3.इसमें आयरन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए एनीमिया यानी खून की कमी के कारण होनी वाली बीमारी में लोगों को कटहल खाना चाहिए।

 

4.कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छानकर पीने से यह अस्थमा के इलाज में मददगार रहता है यह एक तरह से कारगर औषधि की तरह काम करता है।

 

यह भी पढ़ें

जानलेवा कैंसर रोग से बचाएगी हरी मिर्च, मिलेंगे स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे

5.कटहल में कैल्शियम तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए इसे खाने से हड्डियों को मज़बूती मिलती है क्योंकि कैल्शियम हड्डियों को ताकत पहुँचाता है।

 

6.थायराइड बीमारी में कटहल का सेवन उत्तम होता है क्योंकि इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड से लड़ने में प्रभावशाली होते हैं।

7.कटहल में मिलने वाले विटामिन सी और ए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे आप बैक्‍टीरीया और वाइरल के इंफेक्‍शन से बचते हैं।

8.इसी के साथ बात करें कटहल के बीज की तो इसमें मिलने वाले विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे माने जाते हैं।

9.कटहल में माइक्रोन्यूट्रिएंट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपको मानसिक तनाव से दूर रखते हैं साथ ही कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो