scriptचैत्र नवरात्रि 2019 : नवमी के दिन करें पान के पत्ते का ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी | Chaitra Navratri :offer a betel leaf to maa durga, she will bless you | Patrika News

चैत्र नवरात्रि 2019 : नवमी के दिन करें पान के पत्ते का ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी

Published: Apr 12, 2019 04:59:25 pm

Submitted by:

Soma Roy

मीठे पान का बीड़ा चढ़ाने से भी मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं
हवन के समय कपूर और लौंग से आहूति देना अच्छा माना जाता है

paan ke totke

चैत्र नवरात्रि 2019 : नवमी के दिन करें पान के पत्ते का ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी

नई दिल्ली। नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखने के बाद व्रतधारी अपना उपवास तोड़ते हैं। चूंकि इस दिन प्रभु श्रीराम का जन्म भी हुआ था इसलिए इस दिन हवन का विशेष महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार नवमी के दिन पान के पत्ते के कुछ खास उपाय करने से कर्ज से छुटकारा समेत अन्य आर्थिक समस्याओं से भी निजात मिलती है। तो कौन-से हैं वो टोटके आइए जानते हैं।
1.अगर किसी पर कर्ज है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नवमी के दिन हवन करें। इसमें गोबर के उपले पर पान, लौंग, कर्पूर व इलायची के साथ कुछ मीठा डालें। इस दौरान दुर्गा जी का ध्यान करें। इससे जल्द ही राहत मिलेगी।
2.घर का महौल सकारात्मक बनााने के लिए नवमी के दिन दुर्गा जी को पान का एक पत्ता चढ़ाएं। इसे देवी मां के सामने रखने से पहले इस पर केसर और देशी घी से स्वास्तिक जरूर बनाएं। अब इस पर एक सुपारी रखकर कलावा लपेट दें। इससे आपका काम बन जाएगा।
3.जो लोग व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं उन्हें नवमी के दिन देवी मां के मंदिर में मीठे पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। अगर हो सके तो इस दिन कन्या भोज के समय नौ कन्याओं को भी एक-एक पान दें। इससे तरक्की होगी।
4.जो लोग अमीर बनना चाहते हैं उन्हें नवमी के दिन ” ॐ ह्रीं नमः, ॐ श्रीं नमः” मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

5.जीवन में आ रही परेशानियों से बचने के लिए नवमी के दिन देवी मां को पान चढ़ाएं। इसमें कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और लौंग का जोड़ा रखें।
चैत्र नवरात्रि 2019 : श्रीराम के ये मंत्र बदल देंगे आपकी जिंदगी, राशिनुसार करें जप

6.अगर आपको इंटरव्यू में सफलता नहीं मिल रही है तो राम नवमी के दिन बेल के पत्तों पर सफेद चंदन लगाकर देवी मां को अर्पण करने चाहिए।
8.नजर दोष से छुटकारा पाने के लिए उन्हें राम नवमी के दिन श्रीराम और दुर्गा जी को गुलाब के 7 फूल चढ़ाने चाहिए।

9.अगर आप दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं तो नवमी के दिन पान के पत्ते की जड़ को घिसकर इसे माथे पर तिलक की तरह लगा लें। इस दौरान माता भुनेश्वरी का ध्यान करें।
10.वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के लिए नवमी की रात को चंदन और केसर मिलाकर पान के पत्ते पर रखकर इसे मां दुर्गा के सामने रख दें। अब रोजाना इस मिश्रण का तिलक अपने माथे पर लगाएं। इससे संबंध मधुर बनेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो