scriptपुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है लौंग, खाते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी | clove is beneficial for health, it increase immuinity make a man fit | Patrika News
दस का दम

पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है लौंग, खाते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी

लौंग के तेल से मालिश करने पर जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा
लौंग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को संक्रामक रोगों से बचाने में मदद करते हैं

नई दिल्लीApr 05, 2019 / 11:15 am

Soma Roy

clove benefits

पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है लौंग, खाते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़-भरी लाइफस्टायल में खुद का ख्याल रखना बड़ा मुश्किल हो गया है। तभी लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं और न ही सही डाइट लेते हैं। इस मामले में पुरुष सबसे आगे रहते हैं। क्योंकि वे कामकाज के चलते सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में उन्हें शारीरिक थकान समेत दूसरी समस्याएं हो जाती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लौंग एक कारगर नुस्खा है।
हल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

1. आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक लौंग का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बीमारियां नहीं होती हैं।
2.लौंग खाने से शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। इसे रोजाना रात को दूध के साथ लेने पर शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है। पुरुषों के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है। ये शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरान की संख्या बढ़ाने में मदद करता है।
3.लौंग में एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये श्वांस संबंधित बीमारियों में रामबाण साबित होते हैं। इसके पाउडर को पीसकर खाने से सांस लेने में होने वाली तकलीफ से छुटकारा मिलता है।

4.लौंग में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसलिए इसके तेल से कुल्ला करने पर मुंह की बदबू खत्म होती है। ये मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है।
5.लौंग दर्दनाशक का भी काम करता है इसलिए सिर या कमर दर्द होने पर इसके तेल से मालिश करने पर फायदा होता है। इससे सूजन भी कम होती है।

बढ़ती उम्र के असर को देना है मात तो करें इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल
6.ये जोड़ों के दर्द में भी बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को अर्थराइटिस या गठिया रोग है उन्हें रोजाना रात को सोने से पहले लौंग के तेल से मालिश करनी चाहिए। इसके बाद उसमें गर्म कपड़ा लपेट लें। इससे राहत मिलेगी।
7.जिन लोगों को दांत में दर्द रहता है उन्हें लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखना चाहिए। इससे दर्द कम होगा। इसके अलावा लौंग के तेल से दांतों की मालिश करने पर मसूड़ों से खून आने की दिक्कत भी दूर होगी।
8.सिगरेट पीने से कई बार फेफड़ों की नली जाम हो जाती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। इस समस्या से बचने के लिए रोजाना तीन से चार लौंग खाएं। इससे फेफड़े मजबूत होंगे।
9.जिन लोगों को हमेशा ठंड लगती है या जल्दी सर्दी लग जाती है, उन्हें दिन में दो से तीन लौंग रोजाना खाना चाहिए। ये शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

10.अगर आपको चोट लग गई है और जल्दी रिकवर नहीं हो रहा है तो लौंग खाएं। ये रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

Home / Dus Ka Dum / पुरुषों के लिए एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है लौंग, खाते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो