scriptसेहतमंद बनने के लिए खाते हैं सेब तो हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर का शिकार | don't eat wax coating apple, it can cause of cancer and other disease | Patrika News
दस का दम

सेहतमंद बनने के लिए खाते हैं सेब तो हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर का शिकार

मार्केट में आ रहे ज्यादातर सेबों पर सिथेंटिक वैक्स की कोटिंग की जाती है
मोम की परत चढ़े हुए सेबों को खाने से इम्यूनिटी पॉवर खत्म हो जाती है

अगार मालवाApr 14, 2019 / 03:36 pm

Soma Roy

wax coating apple

सेहतमंद बनने के लिए खाते हैं सेब तो हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर का शिकार

नई दिल्ली। यूं तो सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर सेब खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है यही सेब आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार भी बना सकता है। दरअसल सेब को खूबसूरत बनाने के लिए इस पर वैक्स की एक परत चढ़ाई जाती है, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होती है।
नेचुरल रक्त शोधक का काम करता है परवल, वजन कम करने में भी है असरदार

1.टमाटर जैसे लाल सेब लोगों को आकर्षित करते हैं। मगर सेब का अच्छा लुक देने के लिए इस पर एक कोटिंग की जाती है। ये एक तरह का वैक्स है। जो चमक बढ़ाने के साथ रंग को भी बेहतर करता है।
2.सेब की नमी को बरकरार रखने के लिए इन पर प्राकृतिक वैक्स की कोटिंग की जाती है, जो खाने के लिए सुरक्षित होती है।

3.मगर मार्केट में मिलने वाले सेबों पर केमिकलयुक्त सिंथेटिक वैक्स की कोटिंग होती है। इस पर चढ़ी मोम की परत आंतों पर बुरा असर डालती है।
4.वैक्सयुक्त सेब खाने से पेट की बीमारियां होने का डर रहता है। इससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि रोग हो सकते हैं।

5.वैक्स की परत वाले सेब खाने से कैंसर के बैक्टीरिया शरीर में फैलने लगते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।
चमेली का फूल दिलाएगा कैंसर से छुटकारा, इन बीमारियों में भी है असरदार

6.वैक्स वाले सेब को खाने से संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है। क्योंकि ये शरीर की इम्यूनिटी को खत्म कर देता है। इससे शरीर कमजोर हो जाता है।
7.सेब पर वैक्स लगा है या नहीं इसकी पहचान के लिए सिरके और पानी के मिश्रण में एक साफ कपड़ा डुबोकर उससे सेब को साफ करें। अगर उससे मोम जैसी चीज निकलें तो समझ जाएं कि इसमें कोटिंग की गई है।
8.कोटिंग और बिना कोटिंग वाले सेब की पहचान के लिए आप सेब को बेकिंग सोडा और नींबू मिले हुए पानी में भी डूबो सकते हैं। इससे वैक्स की परत अलग हो जाएगी।

9.सेब से वैक्स की परत हटाने का सबसे आसान तरीका है, इसे हल्के गुनगुने पानी में आधे घंटे के लिए डूबो देना। इससे मोम की परत अलग हो जाएगी।
10.सेब पर वैक्स की कोटिंग की पहचान के लिए आप इसे चाकू से कूरेदकर भी देख सकते हैं। अगर सफेद पाउडर जैसा निकलें तो समझें कि इस पर मोम चढ़ाया गया है।

Home / Dus Ka Dum / सेहतमंद बनने के लिए खाते हैं सेब तो हो जाएं सावधान, बन सकते हैं कैंसर का शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो