scriptget rid with the habit of drinking alcohol by these home remedies | बिना दवाई के महज 15 दिनों में छूट जाएगी शराब की लत, बस करना होगा ये काम | Patrika News

बिना दवाई के महज 15 दिनों में छूट जाएगी शराब की लत, बस करना होगा ये काम

आयुर्वेदिक नुस्खों के जरिए शराब की आदत को छुड़ाया जा सकता है, इसमें कुछ जड़ी-बूटियां भी कारगर साबित होती हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2019 04:04:56 pm

नई दिल्ली। शराब एक ऐसी लत है जिसे एक बार लग जाए तो आसानी से नहीं छूटती है। इस आदत को छुड़वाने के लिए मंहगे ट्रीटमेंट से लेकर रीहैबिटेट सेंटर तक का सहारा लेना पड़ता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे कारगर नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप नशे की इस गिरफ्त से बच सकते हैं।
avoid alcohol
1.शराब की लत को छुड़ाने में अजवाइन का नुस्खा बहुत उपयोगी साबित होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। ये ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित कर शराब की लत को छुड़वाने में मदद करता है।
2.शराब की आदत को छोड़ने के लिए खीरे की पत्तियों को पीसकर इसके दो चम्मच रस कोे एक गिलास छाछ में मिलाकर पिएं। इससे फायदा होगा।

3.तुलसी में एंटी इन्फ्लैमटोरी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं। इससे शराब की लत महज 15 दिनों में ही छूट जाती है।
4.लिकोरिस रुट के सेवन से भी शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है। ये एक तरह की जड़ी-बूटी है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये श्वांस नली और लिवर को साफ़ रखता है।
5.शराब की लत को महज 15 दिनों में छुड़ाने के लिए काले अंगूर का सेवन भी लाभकारी होता है। इसमें ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड आदि पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसे खाने शराब की लत छूटने के साथ कई अन्य बीमारियां भी ठीक होती हैं।
6.अदरक के तेल की कुछ बूंदे शहद के साथ लेने से भी शराब की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है।

7.शराब की लत से बचने के लिए ब्राम्ही का सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि ज्यादातर लोग टेंशन में शराब पीते हैं। मगर ब्राम्ही के उपयोग से दिमाग शांत रहता है।
8.अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लैमटॉरी तत्व होते हैं। इसके सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बहार निकल जाते हैं। रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा लेने से शराब पीने की आदत काफी हद तक कम हो जाएगी।
9.नारियल के तेल में सैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में बनने वाले ईस्ट का खात्मा होता है। जिससे शराब पीने का मन नहीं करता है।

10.शराब की लत छुड़ाने में कुछ फलों का सेवन भी लाभकारी साबित होता है। इसके लिए केला, सेब और संतरा सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Rashtrapatni Remark: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर मांगी माफी, जानिए पत्र में क्या लिखाअफगानिस्तानः काबुल के क्रिकेट स्टेडियम में लाइव मैच के दौरान आत्मघाती बम धमाका, चार लोग जख्मीMaharashtra Politics: उद्धव के भतीजे निहार ठाकरे एकनाथ शिंदे गुट में हुए शामिल, एनसीपी में भी लगी बड़ी सेंधजर्जर सड़क की तस्वीर शेयर कर ट्रोल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, लोग बोले एमपी की सड़कें भी देखोदिल्ली में बैन 'चाइनीज मांझे' का भंडाफोड़, 205 कार्टन के साथ जहांगीरपुरी का व्यक्ति गिरफ्तारGood News: रक्षाबंधन पर बहनों को सरकार का बड़ा तोहफा, रोडवेज में कर सकेंगी निशुल्क यात्राCommonwealth Games 2022 Live Updates: भारत की हॉकी में पहली जीत, महिला क्रिकेट टीम की हार, मुक्केबाजी में दिखा दमMaharashtra Cabinet Expansion: सीएम एकनाथ शिंदे और बीजेपी में 60-40 का फॉर्मूला हुआ तय? सामने आई यह बड़ी अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.