रास्ते में दिखे शव यात्रा तो करें ये 10 काम, यज्ञ के बराबर मिलेगा पुण्य

रास्ते में दिखे शव यात्रा तो करें ये 10 काम, यज्ञ के बराबर मिलेगा पुण्य

Soma Roy | Updated: 22 Jul 2019, 02:21:28 PM (IST) दस का दम

  • shav yatra : शव यात्रा देखने पर राम का नाम जपना अच्छा माना जाता है
  • किसी की अर्थी ले जाते हुए देखने पर किसी गरीब को दान दें

नई दिल्ली। कई बार हमें रास्ते में चलते वक्त शव यात्रा ( funeral procession ) दिख जाती है। मान्यता है कि किसी की अर्थी देखने पर उसे प्रणाम करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है। क्योंकि मरने के बाद आत्मा ईश्वर में लीन हो जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शव यात्रा देखने पर कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को लाभ हो सकता है।

1.पंडित हरिओम द्विवेदी के अनुसार अगर रास्ते में कोई शव यात्रा दिख जाए तो तुरंत उस स्थान पर खड़े होकर हाथ जोड़ें। साथ ही मृतक की आत्मा की शांति की कामना करें। इससे आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा।

2.अगर आप किसी खास काम के लिए बाहर जा रहे हैं और रास्ते में आपको अर्थी ले जाते दिखाई दें। तो वहां एक सिक्का डाल दें। साथा ही मृतक को प्रणाम करें। इससे आपको कार्य में सफलता मिलेगी।

3.अगर सावन माह में आपको कोई शव यात्रा दिखे तो इसे बेहद ही शुभ माना जाता है। कहते हैं कि मरने के बाद आत्मा में शिव में लीन हो जाती है। क्योंकि वो निराकार हैं। इसलिए अर्थी दिखने पर महामृत्युंजय मंत्र या ओम नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे पुण्य की प्राप्ति होगी।

4.शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति ब्राह्मण की अर्थी उठाता है, उसे एक यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी तरह ब्राम्हण की शव यात्रा देखने से व्यक्ति का पूरा दिन अच्छा जाता है।

5.रास्ते में शव यात्रा देखने के बाद किसी जरूरतमंद को दक्षिणा देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इससे आपके अटके हुए काम बनने लगेंगे।

shav yatra ke upay

6.शव यात्रा दिखाई देने पर किसी मंदिर में मृतक के नाम से रुपए दान करने से भगवान प्रसन्न होते हैं। इससे आपकी सारी तकलीफें दूर होंगी।

7.जिनका काम हमेशा बिगड़ जाता है उन्हें अगर अर्थी ले जाते हुए दिखाई दें। तो कोशिश करें कि मृतक को प्रणाम करें। साथ ही फूल अर्पण करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में मौजूद क्रूर ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव कम होगा।

9.शव यात्रा देखने पर राम नाम का जाप करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। इससे सांसारिक बंधनों से छुटकारा मिलता है।

10.जिन लोगों को हमेशा मानसिक परेशानी रहती है, उन्हें शव यात्रा दिखाई देने पर मृतक पर मखाने डालने चाहिए। इससे आपको पुण्य मिलेगा।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned