scriptनए साल में ये 10 तरीके बढ़ा देंगे आपका बैंक बैलेंस, किसी के आगे हाथ फैलाने की नहीं पड़ेगी जरूरत | New Year Money Saving tips, 10 best ways to save money | Patrika News

नए साल में ये 10 तरीके बढ़ा देंगे आपका बैंक बैलेंस, किसी के आगे हाथ फैलाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Published: Dec 15, 2022 06:02:07 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पैसे बचाने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास एक बेहतर बचत योजना जरूरी है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आने वाला नया साल आपके लिए खुशियां लेकर आए, तो यह बदलाव आप खुद कर सकते हैं।

New Year Money Saving tips, 10 best ways to save money

New Year Money Saving tips, 10 best ways to save money

लोग अपनी रोजी-रोटी के लिए व्यापार और नौकरी करते हैं। इन्हीं की मदद से आय अर्जित करते हैं। कई घरों में एक शख्स कमाता है और कई घरों में दो तीन लोगों को कमाने के बावजूद पैसा बच नहीं पाता। ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग अच्छा कमाने के बावजूद भी औसत कमाने वालों के जितने पैसे नहीं बचा पाते। कई कोशिशों के बावजूद अगर आपके भी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और आप सेविंग नहीं कर पाते तो आपको पैसा बचाने के टिप्स ट्राई करने चाहिए। नया साल शुरू होने में अब केवल 15 दिन ही बचे हैं, इसी बहाने आप इन टिप्स की बदौलत अपनी कमाई से काफी पैसा बचा पाएंगे। आइए जानते हैं कि नए साल में पैसा किन तरीकों से बचाया जाए।
इन 10 तरीकों से बचा पाएंगे पैसा

1. नए साल में हर महीने का घर खर्च का बजट बनाने का प्रण ले लीजिए। मगर आपको बतादें, बजट बनाने के साथ-साथ आपको लिस्टिंग करना भी आना चाहिए। लिस्टिंग यानी कि जरूरत, आराम और लग्जरी की चीजों में पैसे का बंटवारा। इस तरीके से आप पहले जरूरी चीजें जिनके बिना घर चलना संभव नहीं उनको खरीदने पर ध्यान दे पाएंगे।
2. पहले नंबर की लिस्ट में आप अपने रोजमर्रा के खर्चे जैसे राशन पर होने वाला खर्च, गैस बिल, बिजली का बिल और अन्य घरेलू खर्चों को इसमें दर्ज करें। उसके बाद अगर पैसा बचता है तो आप उससे सुरक्षा, आराम और लक्जरी चीजों पर ध्यान देंगे।
3. आप बचत के लिए भी बजट बना सकते हैं। ये पैसे बचाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। इसमें आपको सबसे पहले अपनी आय में से कितना पैसा खर्च कना है यह तय करना है। यहां आपको कोशिश करनी है कि आप अपनी आय से कम से कम 10 से 15 प्रतिशत हिस्सा बचत के लिए रखें। इससे आप महीने में ज्यादा खर्च करने से भी बच सकते हैं।
4. सबसे ज्यादा ध्यान आपको फिजूलखर्ची को रोकने पर भी देना है। कई बार ऐसा होता है कि विलासिता की चीजें हमारी जरूरतों में धीरे-धीरे ऐसे बदल जाती है, जिसका हमें पता नहीं चल पाता। उसके बाद वो चीजें हमें जरूरी लगने लगती है। उदाहरण के लिए यदि आपकी आय बढ़ जाती है तो आप तुरंत जाकर नया मोबाइल ले लेते हैं। ऐसे में बचत के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने गैर जरूरी खर्चों को कम करें।
5. कुछ भी नया खरीदने से पहले ध्यान से सोच लें क्या आपको उस सामान की सच में जरूरत है या नहीं। दि वह सामान आप सिर्फ दिखावे के लिए ले रहे हैं तो उसे न लें। क्योंकि ऐसा माना जाता है सबसे ज्यादा खर्चा उन चीजों पर होता है जिनका दिखावा हम लोगों के सामने करना चाहते हैं।
6. कर्ज लेने से बचें। कर्ज लेने से भारी भरकम ब्याज के चलते हम काफी सारा पैसा बेवजह की चीजों में खर्च कर डालते हैं और बाद में पछताते हैं। आज के जमाने का क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन जैसी चीजें लोगों को उकसाती हैं कि लग्जरी कार, फोन लो, पैसे बाद में चुका देना। मगर पैसे चुकाने के लिए आपको भारी भरकम ब्याज भी तो भरना पड़ता है। इन्हें भरने के लिए आपको अपनी जेब से ही रुपए खर्च करने पड़ेंगे।
7. अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा बचने की कोशिश करिए। क्रेडिट कार्ड एक तरह का मायाजाल है जो आपको अपनी क्षमता से ज्यादा खर्च करने के लिए उकसाता है। नए साल पर प्रण कर लीजिए कि इस तरह के उकसावे में नहीं आना। जरूरत की चीजें ही क्रेडिट कार्ड से खरीदिए।
8. रोजमर्रा के छोटे मोटे खर्चों से बचे पैसे भी अगर एक जगह एकत्र किए जाएं तो महीने औऱ साल में काफी बड़ी बचत हो जाती है। शुरूआत में ये पैसे दिखते नहीं हैं लेकिन एक वक्त ऐसा आता है जब आपको ये उपलब्धि लगने लगती है।
9. शुरुआती महीनों में आपको बचत करने में थोड़ी समस्या होगी, मगर जब साल 2014 आएगा तो आपके पास जमापूंजी के तौर वो पैसे इक्ट्ठे हो जाएगें जिसे आपने अपनी बेकार की विलासिता वाली चीजों पर खर्च नहीं किया।
10. लेकिन जब धीरे-धीरे सेविंग की आदत पड़ जाएगी, तो 10 साल में आपकी आर्थिक स्थिति बदल जाएगी।

यह भी पढ़ें

इन्वेस्टमेंट के इच्छुक लोगों के लिए दो बेहतरीन ऑप्शंस, जानिए डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो