scriptसांप के जहर को चुटकियों में बेअसर कर देगा ये पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल | sarpagandha is useful for neutralize the ill effects of snake biting | Patrika News

सांप के जहर को चुटकियों में बेअसर कर देगा ये पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 03:16:44 pm

Submitted by:

Soma Roy

सर्पगंधा के चूर्ण को नारियल पानी के साथ लेने पर वायरल बुखार कम होता है
इसके चूर्ण के इस्तेमाल से तनाव से राहत मिलती है, ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है

sarpgandha

सांप के जहर को चुटकियों में बेअसर कर देगा ये पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। कई बार सांप के काटने से लोगों के शरीर में जहर फैल जाता है। जिसे सही समय पर न निकाले जाने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए सर्पगंधा के पौधे का उपयोग कारगर साबित हो सकता है। ये न सिर्फ शरीर से जहर बाहर निकालने बल्कि दूसरी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।
रात को सोने से पहले तुलसी की पत्तियां डालकर पी लें दूध, मिलेगा माइग्रेन से छुटकारा

1.अगर किसी को सांप ने काट लिया हो तो पीड़ित को सर्पगंधा की जड़ों के पाउडर को काली मिर्च के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। इससे जहर का असर खत्म हो जाएगा।
2.जिस किसी को लगतार दो-तीन दिनों से बुखार आ रहा हो और दवाई लेने पर भी ज्यादा असर नहीं हो रहा है तो सर्पगंधा के पाउडर के 500 मिग्रा को दिन में 3 बार नारियल के पानी के साथ पिलाएं। इससे जल्द ही बुखार कम हो जाएगा।
3.सर्पगंधा में एंटी-एंग्जायटी गुण होते है। यह बहुत सारे मेंटल डिसऑर्डर जैसे- नींद ना आना, ज्यादा गुस्सा आना आदि समस्याओं को कम करेगा।

4.सर्पगंधा ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए उपयोगी होता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है।
5.सर्पगंधा में हिप्नोटिक गुण होते हैं जो कि गहरी नींद दिलाने में मददगार होते हैं। इसे अजवाइन और मिश्री के साथ मिलाकर लेने से लाभ होगा।

बनते-बनते बिगड़ जाते हैं काम तो दिन के अनुसार करें ये उपाय, ग्रहों का मिलेगा साथ
6.जिन लोगों को काम की वजह से तनाव रहता है, उनके लिए भी सर्पगंधा उपयोगी होता है। अगर इसे हल्के गुनगुने पानी के साथ लिया जाए तो दिमाग शांत होता है।

7.ये हाइपरटेंशन को कम करने और दिल की धड़कनों को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इससे दिल पर अतिरिक्त जोर नहीं पड़ता है।
8.सर्पगंधा की जड़ों को पीसकर लेने से हार्ट अटैक से बचाव होता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करके दिल के पास जमी अतिरिक्त चर्बी को हटाता है।

9.जिन महिलाओं को पीरियड्स की अनियमिता की शिकायत रहती है उन्हें सर्पगंधा की जड़ के चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से समस्या दूर होगी।
10.अगर आप सर्पगंधा के पत्तों को पीसकर इसको जोड़ों की जगह बांधें। तो गठिया रोग से छुटकारा मिलेगा। इसमें मौजूद एंटी हीलिंग प्रॉपर्टीज दर्द को दूर करने में मदद करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो