scriptगर्म पानी के साथ लें इस पत्ते का चूर्ण, दूर होगी कमजोरी | take a table spoon powder of peepal tree, it will make you energetic | Patrika News
दस का दम

गर्म पानी के साथ लें इस पत्ते का चूर्ण, दूर होगी कमजोरी

पीपल की पत्तियों को पीसकर इसे गुड़ के साथ मिलाकर खाने से सांस लेने में आ रही तकलीफ से बचा जा सकता है
पीपल की पत्तियों के चूर्ण का सेवन पेट की दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है, ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है

नई दिल्लीMar 28, 2019 / 01:37 pm

Soma Roy

peepal leaf

गर्म पानी के साथ लें इस पत्ते का चूर्ण, दूर होगी कमजोरी

नई दिल्ली। ज्यादा काम करने और खानपान पर ध्यान न देने की वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है। जिससे व्यक्ति को थकान लगने और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए पीपल के पत्ते का उपयोग बहुत कारगर साबित हो सकता है। इससे पेट की तकलीफों समेत दूसरी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।
डायबिटीज से छुटकारा पाने समेत वजन कम करने में मददगार है अंकुरित मेथी, ऐसे करें सेवन

1.अगर आपका शरीर कमजोर हो गया है तो आप रोजाना दूध या गुनगुने पानी के साथ छोटी पीपली के चूर्ण का प्रयोग करें। इसे नियमित रूप से खाने पर शारीरिक क्षमताओं में वृद्धि होगी।
2.पीपल की हरी और मुलायम पत्तियों को चीनी के साथ पीस लें। अब रोजाना पानी में इसे आधा चम्मच घोलकर पिएं। ये प्रक्रिया दिन में दो बार करें। ऐसा करने से लीवर की दिक्कत दूर हो जाएगी।
3.धनिया के बीज (coriander seeds), दानेदार शक्‍कर और पीपल के पत्‍तों को बारीक पीसकर इसके चूर्ण का सेवन करने से दस्त की शिकायत दूर होगी। इससे पेट में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाएगी।

4.जिन लोगों की एड़िया फट जाती है, उन्हें पीपल की पत्तियों को वैसलीन के साथ मिलाकर एड़ियों पर लगाएं। इससे घाव भर जाएगा।
5.पीपल के फलों के चूर्ण के इस्तेमाल से खून की अशुद्धियां दूर की जा सकती है। इसे लेने के लिए शहद का प्रयोग करें। ये प्रक्रिया दिन में तीन बार करें।

ज्यादा देर तक रोककर रखते हैं यूरिन तो हो जाएं सतर्क, पथरी समेत हो सकती है ये बीमारियां
6.अगर आपको स्किन की कोई दिक्कत है जैसे-दाद, खाज, खुजली, रैशेज आदि। तो पीपल के छाल की राख में नींबू का रस और देसी घी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे त्वचा की दिक्कत दूर हो जाएगी।
7.पीपल की पत्तियों को बारीक पीसकर इसमें गुड़ मिलाकर खाने से पेट दर्द एवं अन्य तकलीफों से छुटकारा मिलता है। इससे गैस्ट्रिक की समस्या भी दूर होती है।

8.पीपल की छाल और फलों के बारीक पाउडर बनाकर सेवन करने से अस्‍थमा रोग से बचा जा सकता है। ये श्वांस नली की ब्लॉकेज को खोलने का काम करता है।
9.अगर किसी को कील-मुंहसों आदि की दिक्कत है तो पीपल की पत्तियों को पीसकर लगाएं। इससे त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

10.पीपल की पत्तियों के चूर्ण के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। ये पेट की आंतों में चिपकी गंदगी को दूर करके पाचन तंत्र का दुरुस्त करता है।

Home / Dus Ka Dum / गर्म पानी के साथ लें इस पत्ते का चूर्ण, दूर होगी कमजोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो