scriptसफेद बालों से लेकर खून की समस्या होगी दूर, करें इस जड़ी बूटी का सेवन | vijaysar is beneficial for health,it is good for hair and skin problem | Patrika News
दस का दम

सफेद बालों से लेकर खून की समस्या होगी दूर, करें इस जड़ी बूटी का सेवन

विजयसार नामक जड़ी बूटी में कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं ये लीवर की बीमारी को दूर करने में मदद करता है
विजयसार को मलबार कीनो के नाम से भी जाना जाता है, ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है

Mar 12, 2019 / 03:46 pm

Soma Roy

vijaysar

सफेद बालों से लेकर खून की समस्या होगी दूर, करें इस जड़ी बूटी का सेवन

नई दिल्ली। गलत खानपान के चलते अक्सर लोगों को बाल झड़ने, सफेद होने एवं खून की कमी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपके लिए विजयसार नामक जड़ी बूटी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज, लीवर में दिक्कत आदि को दूर करते हैं।
शरीर को बनाना है ताकतवर तो रोजाना खाने के बाद खाएं ये पत्तियां

1.विजयसार को मलबार कीनो के नाम से भी जाना जाता है। इसमें एंटी-हाइपरलिपेडिक, जीवाणुरोधी और बंधनकारी गुण होते हैं। जो हमें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।
2.विजयसार में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए इसके सेवन से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे खून की कमी दूर होती है।

3.जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं या असमय सफेद हो गए हैं उन्हें विजयसार की छाल को आंवले के पाउडर के साथ पीसकर बालों में लगाना चाहिए। इससे बालों का गिरना बंद हो जाएगा।
4.विजयसार की पत्तियों के रस को दो चम्मच रोजाना पीने से लीवर की समस्याएं दूर होती हैं। इससे यकृत में आई सूजन भी कम होती है।

5.विजयसार का उपयोग सोरायसिस और एक्जिमा के उपचार के लिए बहुत कारगर साबित होता है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर पीसकर लगाने से खुजली, रैशेज और लाल चकत्ते की समस्या में राहत मिलती है।
रोजाना एक चम्मच खा लें इस जड़ी बूटी का पाउडर, नहीं सताएगा हार्ट अटैक का डर

6.विजयसार के छाल को पीसकर इसमें लौंग का पाउडर और नमक मिलाकर ब्रश करें। इससे दांत मजबूत होंगे। साथ ही मुंह की बदबू भी दूर होगी।
7.विजयसार की ताजी पत्तियों का रस निकालकर पीने से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के रोग में लाभ मिलता है। ये श्वांस नली में आई ब्लॉकेज को दूर करता है। इससे ठीक से सांस लेने में मदद मिलती है।
8.अगर किसी की हड्डी टूट गई हो तो विजयसार की छाल का लेप लगाने और इसकी लकड़ी से सपोर्ट देने से फ्रैक्चर जल्द ही ठीक हो जाता है।

9.कई लोगों के पैर हमेशा फूले रहते हैं। उन्हें एलिफेंटाइसिस नामक बीमारी होती है। इसमें उनके पैर में हाथी की तरह सूजन आ जाती है। इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए विजयसार की छाल एवं पत्तियों को पीसकर पैर में उसका लेप लगाएं।
10.अगर किसी के पेट में कीड़े हो गए हो तो विजयसार की पत्तियों का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लेने से लाभ होगा।

Hindi News/ Dus Ka Dum / सफेद बालों से लेकर खून की समस्या होगी दूर, करें इस जड़ी बूटी का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो