रेलवे में नौकरी के लिए एक पद के लिए 173 लोगों ने किया आवेदन, 15 दिसंबर को होगी ऑनलाइन परीक्षा

  • रेलवे की 1.4 लाख खाली पदों के लिए 2.42 करोड़ लोगों ने किया अप्लाई
  • सभी तीन श्रेणियों के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू करने का फैसला

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 Sep 2020, 04:31 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन करने वालों के बड़ी खबर है। इंडियन रेलवे की ओर से परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। अभी रेलवे की ओर से पूरी जानकारी नहीं दी गई है। पूरा रोस्टर बाद में जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे के पद के लिए करोड़ों लोगों की ओर से आवदेन है। आंकड़ों को देखें तो रेलवे में जॉब के लिए एक पोस्ट पर औसतन 173 लोगों ने आवेदन किया है। यानी आप देख सकते हैं कि एक पद के लिए कितना ज्यादा कांप्टीशन है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रेलवे की ओर से कितनी पोस्ट पर आवेदन मांगे थे और कितने आवेदन आए हैं।

यह भी पढ़ेंः- एक सप्ताह में मुकेश अंबानी को हुआ 24 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

1.4 लाख पदों के लिए मांगे थे आवेदन
रेलवे की ओर से दी जानकारी के अनुसार 1.4 लाख खाली पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करने की प्रक्रिया शुरू दी है। आवेदन करने वाले छात्रों की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी। रेलवे के सीईओ वीके यादव ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि हमने 1.4 लाख खाली पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये पूर्व-कोविड अवधि के दौरान अधिसूचित किए गए थे।

यह भी पढ़ेंः- पितृ पक्ष शुरू होते ही सोना और चांदी में भारी गिरावट, जानिए कितने हो गए दाम

2.42 करोड़ आवेदन
सीईओ ने जानकारी देते हुए कि रेलवे को 1.4 लाख रिक्त पदों के लिए 2.42 करोड़ आवेदन मिले हैं। यादव के अनुसार इन आवेदनों की जांच पूरी हो गई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि रेलवे ने रिक्त पदों की सभी तीन श्रेणियों के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू करने का फैसला किया है। अभी पूरा रोस्टर जल्द ही जारी किया जाएगा। पूरा कार्यक्रम रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट ( rrbcdg.gov.in ) पर सीधे अपलोड किया जाएगा, जहां से आवेदन करने वाले इसे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- अमेजन पर चाइनीज ब्रांड्स को फर्जी रेटिंग देने का बड़ा खुलासा,जानिए फिर क्या हुआ

एक पद 173 आवेदन
अगर रिक्त पदों और आवेदनों की संख्या को देखें को काफी बड़ा रेश्यो देखने को मिल रहा है। रेलवे की की ओर से जारी इन पदों के लिए कितनी मारामारी है आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि एक पद पर औसतन 173 लोगों ने आवेदन किया है, जोकि काफी ज्यादा है। रेवले की ओर से इसका एग्जाम ऑनलाइन कंडक्ट कराया जा रहा है। अगर इसके लिए सेंटर्स और लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता तो देश में काफी मारामारी देखने को मिल सकती थी।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned