पितृ पक्ष शुरू होते ही सोना और चांदी में भारी गिरावट, जानिए कितने हो गए दाम

  • मंगलवार से शुक्रवार तक सोना हुआ 1322 रुपए सस्ता, चांदी में समान अवधि में 3734 रुपए की गिरावट
  • 2 तारीख से पितृपक्ष शुरू होने से कम हो जाती है सोने की खरीदारी, देखने को मिल रहा है असर

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 Sep 2020, 12:02 PM IST

नई दिल्ली। एक तारीख को सोना और चांदी के दाम में इजाफा ( Gold And Silver Price Today ) देखने को मिला था। जहां सोना 52 हजार के स्तर को पार कर गया था और चांदी 73 हजार के आंकड़ें को पार कर गई थी, उसके बाद से घरेलू वायदा बाजार में सोना और चांदी दोनों में भारी गिरावट देखने को मिली है। उसका कारण पितृपक्ष। 2 सितंबर से शुरू हुए पितृपक्ष के कारण शुक्रवार तक सोने और चांदी में लगातार गिरावट देखने को मिली। आखिरी कारोबारी दिन चांदी बढ़त के साथ बंद हुई जरूर, लेकिन 1 सितंबर से तुलना करें तो 37 रुपए से ज्यादा की गिरावट आ चुकी हैै। जानकारों की मानें तो पितृपक्ष में सोने और चांदी के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है। जब तक इंटरनेशनल मार्केट में कोई बड़ा बदलाव देखने को ना मिल जाए। आइए आपको भी बताते हैं कि एक सितंबर से आखिरी कारोबारी दिन 4 सितंबर तक सोना और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- सरकार ने BPCL के Privatization के नियमों को बनाया आसान, निवेशकों को होगा ऐसा लाभ

सोना हुआ 1322 रुपए सस्ता
पहले बात घरेलू बाजार में सोना की करें तो एक सितंबर से 4 सितंबर के बीच 1322 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ है। यह गणना 1 सितंबर के ओपनिंग प्राइस और 4 सितंबर के क्लोजिंग प्राइस के आधार पर की गई है। 1 सितंबर को सोना 52,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था और 4 सितंबर को सोना 50,678 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। अगर बात एक 4 बीच में सोने के उच्चतम दाम की करें तो 52,100 रुपए देखने को मिला था। जबकि सोना 50,362 रुपए के साथ न्यूनतम स्तर पर रहा था।

यह भी पढ़ेंः- अमेजन पर चाइनीज ब्रांड्स को फर्जी रेटिंग देने का बड़ा खुलासा,जानिए फिर क्या हुआ

चांदी में भी गिरावट
भले ही शुक्रवार को चांदी करीब 300 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ बंद हुईत्र लेकिन सितंबर के महीने में चांदी में भारी दबाव देखा गया मंगलवार यानी एक तारीख को चांदी के दाम 71,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुले थे। जबकि शुक्रवार को चांदी 67,266 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस आधार पर देखें तो चांदी 3734 रुपए सस्ती हुई है। वहीं इन चार दिनों में चांदी का उच्चतम स्तर 73,254 रुपए रुपए प्रति किलोग्राम देखने को मिला है। जबकि चांदी 66,225 रुपए प्रति किलोग्राम को देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- यूपी को Ease of Doing Business Ranking में दूसरा स्थान, जानिए आपके प्रदेश की है कौन सी रैंकिंग

आगे भी जारी रह सकती है गिरावट
एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार पितृपक्ष के कारण सोने और चांदी की खरीदारी में असर देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में सोना और चांदी में पितृपक्ष का असर इसी तरह से देखने को मिल सकता है। जब तक इंटरनेशनल मार्केट बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलता है, तब तक सोना और चांदी दबाव में रह सकते हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned