scriptट्रंप ने शी-जिनपिंग को किया फोन, व्यापार से लेकर इन अहम मुद्दों पर की बातचीत | Donald Trump talks to Xi Jinping on call ahead of g 20 meet | Patrika News

ट्रंप ने शी-जिनपिंग को किया फोन, व्यापार से लेकर इन अहम मुद्दों पर की बातचीत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2018 04:28:20 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

ट्रंप ने कहा, “हमने कई विषयों पर बात की जिसमें व्यापार मुद्दे पर अधिक जोर दिया गया। अर्जेंटीना में जी-20 में निर्धारित मुलाकातों को लेकर भी बातचीत हुईं।”

Donald Trump

ट्रंप ने शी-जिनपिंग को किया फोन, व्यापार से लेकर इन अहम मुद्दों पर की बातचीत

नर्इ दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार मसले को प्रमुखता देते हुए गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ टेलीफोन वार्ता की। इस दौरान उन्होंने नवंबर के अंत में अर्जेटीना में होने वाले जी-20 सम्मलेन के दौरान संभावित द्विपक्षीय बैठक पर भी चर्चा की। समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “अभी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक लंबी और बहुत अच्छी बातचीत हुई।”


अहम है दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच संभावित मुलाकात

ट्रंप ने कहा, “हमने कई विषयों पर बात की जिसमें व्यापार मुद्दे पर अधिक जोर दिया गया। अर्जेंटीना में जी-20 में निर्धारित मुलाकातों को लेकर भी बातचीत हुईं।” उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि उत्तर कोरिया के मसले पर भी अच्छी चर्चा हुई है। दोनों देशों के बीच बढ़े व्यापारिक तनाव के बीच शी और ट्रंप की संभावित मुलाकात को अहम माना जा रहा है। अमेरिका द्वारा चीनी आयात पर अरबों डॉलर का शुल्क लगाए जाने के बाद चीन ने भी इसका करारा जवाब दिया है।


अमरीका द्वारा चीन पर टैरिफ लगाने की आर्इ थी खबर

इसके पहले खबर आर्इ थी की अमरीका एक बार दिसंबर माह तक चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर टैरिफ लगा सकता है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि अगले माह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आैर उनके चीनी समकक्ष जी जिनपिंग के बीच होने वाली बातचीज असफल होती है तो अमरीका यह कदम उठा सकता है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, चीन से आयात होने वाले बाकी सभी सामानों पर अमरीका एक बार फिर टैरिफ लगा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो