PM Modi के Booster Dose से Agriculture Sector में कैसे होगा सुधार, जानिए यहां

  • PM Narendra Modi ने लांच किया एक लाख करोड़ रुपए का Agriculture Infrastructure Fund
  • Fund का इस्तेमाल Rural Areas में Agriculture Sector के ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा

By: Saurabh Sharma

Updated: 09 Aug 2020, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने रविवार को एग्रीकल्चर सेक्टर ( Agriculture Sector ) में विकास के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ( Agriculture Infrastructure Fund ) के तहत एक लाख करोड़ रुपए की वित्तपोषण सुविधा को लांच किया है। निधि की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने मई में आत्मनिर्भर भारत आर्थिक पैकेज ( Atma Nirbhar Bharat Package ) के अंतर्गत की थी। अब सवाल ये है कि आखिर इस बूस्टर डोज से एग्रीकल्चर सेक्टर को किस तरह से फायदा होगा? किसानों को इससे किस तरह की मदद मिलेगी? आइए आपको भी बताते हैं...

यह भी पढ़ेंः- बाढ़ के बावजूद Bihar और Kerala में खूब बंटा मुफ्त अनाज, Punjab और West Bengal में नहीं बंटा एक भी दाना

ऐसे में होगा फंड का इस्तेमाल
इस एक लाख करोड़ रुपए के फंड का इस्तेमाल ग्रामीण इलाकों में एग्रीकल्चर सेक्टर से संबंधित ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा जैसे कि प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां, किसान उत्पादक संगठन और कृषि उद्यमी सहित कई अन्य को इससे मदद मिलेगी। फंड के जरिए किए जाने वाले कार्यों में कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, कलेक्शन सेंटर और प्रोसेसिंग यूनिट जैसी इकाइयों की स्थापना की जाएगी, जिससे फसल के बुनियादी ढांचे का विकास होगा।

यह भी पढ़ेंः- दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा Startup Hub होगी Delhi, पांच साल में होंगे दोगुने Startup

किसानों को भी मिलेगी
सरकार के मुताबिक, उत्पादन के बाद फसलों के प्रबंधन से संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास में भी इससे सहायता मिलेगी।किसानों के लिए फार्म-गेट के आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में कोल्ड चेन और कटाई के बाद के प्रबंधन के बुनियादी ढांचे की कमी को देखते हुए इसकी घोषणा की गई है। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों से जहां सभी सेक्टर्स में गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर एग्रीकल्चर सेक्टर में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Festive Season में एक लाख रुपए तक पहुंच सकता है Silver, जानिए Gold कितना हो सकता है महंगा

10000 किसान-उत्पादक संगठनों की स्थापना
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की उपज की रिकॉर्ड खरीद को सुनिश्चित किया जिससे किसानों की जेब में पहले की अपेक्षा 27,000 करोड़ रुपये अधिक पहुंचा है। आवश्यक वस्तु अधिनियम को समाप्त करने और संबंधित राज्य के एपीएमसी में बिक्री की सीमाओं से किसानों को मुक्त करने के हालिया फैसलों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन फैसलों से देश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था का परिदृश्य बदल जाएगा और इससे किसानों की आय में कई गुना वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि सरकार देश में लगभग 10,000 किसान-उत्पादक संगठनों की स्थापना करने की योजना बना रही है।

पीएम किसान फंड के 17000 करोड़ रुपए जारी
प्रधानमंत्री द्वारा पीएम-किसान योजना के तहत 8.55 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17,100 करोड़ रुपए से अधिक की राशि भी भेजी जा चुकी है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल लॉन्च कार्यक्रम के दौरान विभिन्न राज्यों के किसानों से भी बात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned