18 राज्यों के चीफ मिनिस्टर्स से कम है केरल के मुख्यमंत्री की सैलरी, पी. विजयन को हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2019 में केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी 185,000 रुपए प्रति माह है। इसका मतलब है कि बीते पांच साल से पी विजयन को 185,000 रुपए प्रति माह सैलरी मिल रही थी।

By: Saurabh Sharma

Updated: 19 May 2021, 11:44 AM IST

नई दिल्ली। 20 मई को भारत के दक्षिण हिस्से के आखिरी प्रदेश केरल में 20 मई को पी विजयन लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने अपने मंत्रीमंडल में नए चेहरों को भी जगह दी है। अब सवाल ये है कि देश के सबसे छोटे राज्यों में से एक केरल के राज्य के चीफ मिनिस्टर को प्रत्येक महीने कितनी सैलरी मिलती होगी। आपको यहां बताना बेहद अहम है कि देश के प्रत्येक राज्य के चीफ मिनिस्टर की सैलरी अलग होती है। अगर बात केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी की बात करें तो 18 राज्यों के चीफ मिनिस्टर से भी कम है। आइए आपको भी बताते हैं कि केरल चीफ मिनिस्टर की कितनी सैलरी है।

इतनी है केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2019 में केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी 185,000 रुपए प्रति माह है। इसका मतलब है कि बीते पांच साल से पी विजयन को 185,000 रुपए प्रति माह सैलरी मिल रही थी। इस सैलरी में बेसिक पे के साथ डियरनेस अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस भी शामिल हैं। अभी तक केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी कम करने या बढऩे की कोई बात सामने नहीं आई है।

देश के 18 चीफ मिनिस्टर से कम है सैलरी
देश में तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर की सैलरी सबसे ज्यादा है। उन्हें प्रति माह 4.10 लाख रुपए मिलते हैं। यानी केरल के चीफ मिनिस्टर की सैलरी से दोगुने से भी ज्यादा। उसके बाद दिल्ली के चीफ मिनिस्टर की सैलरी चार लाख रुपए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 3.65 लाख रुपए तो महाराष्ट्र के सीएम ठाकरे को 3.40 लाख रुपए प्रति सैलरी मिलती है। देश के 18 चीफ मिनिस्टर ऐसे हैं जिन्हें केरल के चीफ मिनिस्टर से ज्यादा सैलरी मिलती है। वहीं उनसे कम मिजोरम, राजस्थान, उत्तराखंड, उडि़सा, वेस्ट बंगाल आदि कुल मिलाकर 11 सीएम को सैलरी मिलती है।

पी विजयन की संपत्ति
अगर बात पी विजयन की संपत्ति की बात करें तो बीते पांच सालों में इजाफा देखने को मिला है। 2016 से 2021 के बीच पी विजयन की सैलरी में 11 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है। 2016 में विजस के पास 1.07 करोड़ रुपए की संपत्ति थी जो 2021 में बढ़कर 2.18 करोड़ रुपए हो गई है। यानी इस बीच उनकी संपत्ति में 11.59 लाख रुपए का इजाफा हुआ है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned