script

मेट्रो स्मार्ट कार्ड से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब डीटीसी बसों में मिलेगी 10 फीसदी की छूट

Published: Nov 29, 2018 12:18:12 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

मेट्रो में सफर कर स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अब उन्हें दिल्ली ट्रांसपोर्ट बस सर्विस आैर कलस्टर बसों में सफर करने पर किराए में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी। यह नियम कल यानि शुक्रवार 30 नवंबर से लागू हो जाएगा।

DTC

मेट्रो स्मार्ट कार्ड से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब डीटीसी बसों में मिलेगी 10 फीसदी की छूट

नर्इ दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में सफर करने आैर रहने वालों के लिउ अच्छी खबर है। क्योंकि जो मेट्रो में सफर कर स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अब उन्हें दिल्ली ट्रांसपोर्ट बस सर्विस आैर कलस्टर बसों में सफर करने पर किराए में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी। यह नियम कल यानि शुक्रवार 30 नवंबर से लागू हो जाएगा। अगर डीटीसी बस तमें सफर करते हैं आैर उसका टिकट 20 रुपए का है आैर आपके पास मेट्रो का स्मार्टकार्ड है तो आपको सिर्फ 18 रुपए का टिकट ही लेना होगा। इस मामले में डीटीसी ने आदेश जारी कर दिया है।

र्इटीएम मशीन पर कार्ड लगाने से मिलेगा टिकट
डीटीसी की 3882 और 1679 क्लस्टर बसों में रोजाना करीब 30 लाख लोग सफर करते हैं। बसों में मशीनों से टिकट दी जाती हैं। इस सुविधा के शुरू होने के बाद मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) पर रखने पर टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। ईटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी।

डीटीसी लेकर आएगी वन दिल्ली वन राइड कार्ड
डीटीसी के अनुसार अगर मशीन किसी वजह से नहीं चलती है या फिर खराब होती है आैर स्मार्टकार्ड स्मार्ट कार्ड से टिकट नहीं लिया जाता तो पैसेंजर्स को छूट का फायदा नहीं मिलेगा। इसके अलावा डीटीसी के सभी पास सेक्शनों पर मेट्रो कार्ड मुहैया कराने की भी योजना चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। दिल्ली सरकार ने मेट्रो कार्ड नए लोगो और डिजाइन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। मेट्रो कार्ड को अब ‘वन’ नाम से जाना जाएगा। कार्ड के लिए जो स्लोगन तैयार किया गया है, उसे ‘वन दिल्ली वन राइड’ के नाम से जाना जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो