scriptनोटबंदी से लेकर उर्जित पटले के इस्तीफे तक, साल के पहले ही दिन पीएम मोदी ने किए बड़े खुलासे | PM Modi speaks on notbandi and Urjit Patel resignation of first time | Patrika News

नोटबंदी से लेकर उर्जित पटले के इस्तीफे तक, साल के पहले ही दिन पीएम मोदी ने किए बड़े खुलासे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2019 06:37:47 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

नोटबंदी को लेकर पहले ही प्लान तैयार कर लिया गया था आैर लोगों को इसके बारे में आगाह भी किया गया था। इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, “नोटबंदी कोर्इ झटका नहीं था।

PM Modi Interview

नोटबंदी से लेकर उर्जित पटले के इस्तीफे तक, साल के पहले ही दिन पीएम मोदी ने किए बड़े खुलासे

नर्इ दिल्ली। 8 नवंबर 2016 को देशभर के लोगों को तब एक बड़ा झटका लगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 आैर 1,000 रुपए के नोटों के चलन से बाहर करने का एेलान किया था। पीएम मोदी के इस घोषणा के बाद देशभर में इन दोनों मदों के नोटों को लेकर सभी देशवासियों को एक बड़ा झटका लगा था। उस दौरान भारत में कुल करंसी का करीब 86 फीसदी हिस्सा इन्हीं दोनों मदों में था। विपक्षी दलों से लेकर देश-विदेश के आर्थिक जानकारों ने भी पीएम मोदी की अगुवार्इ वाली एनडीए सरकार के इस फैसले की जमकर आलोचना की थी।


नोटबंदी को लेकर पीएम ने किया ये खुलासा

करीब दो साल पहले किए गए नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी ने एक न्यूज एजेंसी को दिए गए इंटरव्यू कहा कि आम आदमी के लिए नोटबंदी झटका नहीं था। नोटबंदी को लेकर पहले ही प्लान तैयार कर लिया गया था आैर लोगों को इसके बारे में आगाह भी किया गया था। इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, “नोटबंदी कोर्इ झटका नहीं था। हमने एक साल पहले ही लोगों को इस बारे में सचेत किया था। हमन लोगों से कहा था कि यदि आपके काला धन या इससे संबंधित कोर्इ भी संपत्ति है तो आप इसे स्वयं जमा करा सकते हैं। आपको इसपर पेनाल्टी देनी होगी आैर आपकी मदद भी की जाएगी। दरअसल, उन्होंने सोचा की दूसरे लोगों की तरह मोदी भी इस बात को भूल जाएंगे, इसलिए कुछ ही लोग इसको लेकर आगे आए हैं।”


6-7 महीने पहले से ही इस्तीफा देना चाहते थे उर्जित पटेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरकार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटले के इस्तीफे पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है। पटले के इस्तीफे पर पीएम मोदी ने कहा कि पटेल 6-7 महीने पहले से ही अपने पद से इस्तीफा देना चाहते थे। पीएम ने कहा, “व्यक्तिगत कारणों की वजह से उन्होंने खुद ही इस्तीफा स्वीकार करने का अनुरोध किया था। यह बात मैं पहली बार बोल रहा हूं। अपने इस्तीफे से करीब 6-7 महीनों से पहले ही उन्होंने मुझसे इस बारे में बात किया था। उन्होंने तो यह लिखित रूप में भी इसके बारे में जानकारी दिया है। इसमें राजनीतिक दबाव का कोर्इ सवाल नहीं खड़ा किया है। आरबीआर्इ के गवर्नर के रूप में उन्होंने बेहतरीन काम किया है।”

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो