scriptबैंकों के CEO से बात करेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, 21 फरवरी को करेंगे मुलाकात | RBI Governer to meet banks CEO on 22nd February | Patrika News

बैंकों के CEO से बात करेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, 21 फरवरी को करेंगे मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 06:59:41 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

गुरुवार को बैंकों के सीर्इआे से बात करेंगे आरबीआर्इ गवर्नर शक्तिकांत दास।
निदेशक मंडल की बैठक में गवर्नर ने दी थी जानकारी।
मौद्रिक नीति के फैसलों के प्रसार पर होगी चर्चा।

shaktikanta das

RBI Governor said, 6 Percent GDP growth rate in FY 2021

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर शक्तिकांत दास सरकारी और निजी क्षेत्र के बैकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों से गुरुवार को मुलाकात करेंगे, ताकि हाल में शीर्ष बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उनके साथ चर्चा कर सकें और राजी कर सकें। दास ने इस हफ्ते की शुरुआत में आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक के दौरान कहा था, “मैं 21 फरवरी को निजी और सरकारी क्षेत्र के बैंकों के सीईओ और एमडी से मिलूंगा, क्योंकि मौद्रिक नीति के फैसलों का प्रसार महत्वपूर्ण है। हम देखेंगे कि इसके बाद क्या करने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें – ILFS संकटः मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी के कार्यालयों पर मारा छापा

इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने बेंचमार्क ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी, जो अब 6.25 फीसदी हो गई है। लेकिन सरकारी और निजी बैंकों ने इसका लाभ अपने ग्राहकों को नहीं दिया। वास्तव में ग्राहकों को 5 फीसदी से भी कम लाभ दिया गया। गर्वनर ने कहा कि आरबीआई को बाहरी बेंचमार्क को लेकर ढेर सारी टिप्पणियां मिली हैं और वह फिलहाल उनकी जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें – इस खास मामले में भी मुकेश अंबानी ने दुनियाभर में लहराया परचम, जेफ बेजोस तक को छोड़ा पीछे

आरबीआर्इ ने घटाया था रेपो रेट व रिवर्स रेपो रेट

इसके पहले रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने गत 7 फरवरी काेअपनी छठी मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक में रेपो रेट आैर रिवर्स रेपो रेट में कटौती किया था। इस कटौती के बाद देश के लोगों को ब्याज दरों में बड़ी राहत मिलेगी के आसार लगाए जा रहे थे। । आरबीआर्इ ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी, जिसके बाद अब रेपो रेट 6.50 फीसदी से घटकर 6.25 के स्तर पर आ गया है। वहीं रिवर्स रेपो रेट को घटाकर 6 फीसदी कर दिया गया है। आपको बता दें कि आरबीआर्इ के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल की यह पहली समीक्षा बैठक है। दास ने 12 दिसंबर को आरबीआर्इ की कमान संभाली थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो