scriptUnemployment in India: 73.5 lakh people lost jobs in April 2021 | Unemployment in India : कोविड की दूसरी लहर के बीच अप्रैल में 73.5 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी | Patrika News

Unemployment in India : कोविड की दूसरी लहर के बीच अप्रैल में 73.5 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

Unemployment in India : सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल के महीने में 34 लाख सैलरीड क्लास के लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है। एमएसएमई एक बार फिर से अपने अस्तित्व को बचाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

नई दिल्ली

Updated: May 11, 2021 08:39:25 am

Unemployment in India। कोविड 19 की दूसरी लहर का असर अब नौकरियों पर देखने को मिल रहा है। कई प्रदेशों में लगे लॉकडाउन के कारण देश की कामकाजी जनता अपनी नौकरी से हाथ धो चुकी है। हाल ही में जारी हुई भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र यानी सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार देश में अप्रैल के महीने में 73.5 लाख बेरोजगार हो गए। आपको बता दें कि पिछले साल कोविड की पहली लहर में करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई थी।

Unemployment in India: 73.5 lakh people lost jobs in April 2021
Unemployment in India: 73.5 lakh people lost jobs in April 2021

सैलरी क्लास पर सबसे ज्यादा मुसीबत
सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल के महीने में 34 लाख सैलरीड क्लास के लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है। एमएसएमई एक बार फिर से अपने अस्तित्व को बचाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। यही 34 लाख वेतनभोगी अहम कारण है। असल में यह इंडस्ट्री कोरोना की पहली लहर से ही ठीक से नहीं उभर पाई थी कि देश दूसरी लहर की चपेट में आ गया।

बेरोजगारी दर में इजाफा
अप्रैल के महीने में बेरोजगारी दर में इजाफा देखने को मिला है। जो आठ फीसदी के आसपास पहुंच गई है। मार्च के महीने में यही बेरोजगारी दर 6.5 फीसदी देखने को मिली थी। सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास के अनुसार लॉकडाउन और आर्थिक मंदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे उद्यमों को तबाह कर दिया है। उनके अनुसार पिछले साल अर्थव्यवस्था को एक बड़ा झटका लगा था। इससे पहले कि छोटे उद्योग उससे पूरी तरह से उभर पाते कोविड की दूसरी लहर ने इनको अपनी चपेट में ले लिया।

कितने लोगों के पास है रोजगार
दिसंबर 2020 के आखिरी में भारत में रोजगार के लेवल पर थोड़ा सुधार देखने को मिला था और उनकी संख्या 38.877 करोड़ पहुंच गई थी। फॉर्मल और इनफॉर्मल सेक्टर दोनों को मिलाकर यह आंकड़ा तैयार किया गया था। जनवरी-अंत तक यह संख्या बढ़कर 40.07 करोड़ देखने को मिली। फरवरी में थोड़ी गिरावट आई और आंकड़ा 39.821 करोड़ पर पहुंच गया। मार्च में रोजगार पाने वाले लोगों की संख्या 39.814 करोड़ तक पहुंची जो अप्रैल में गिरकर 39.079 करोड़ पर आ गई। ग्रामीण इलाकों में करीब 28.4 लाख वेतनभोगी बेरोजगार हुए हैं। जबकि शहरों में 5.6 लाख कर्मचारी नौकरी से हाथ धो बैठे। इससे वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या 4.6 करोड़ से घटकर अप्रैल में 4.544 करोड़ रह गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.