थोक महंगाई दर में लगातार तीसरे महीने वृद्धि, 8 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची

  • अक्टूबर महीने में महंगाई दर में हुआ इजाफा, बढ़कर 1.48 फीसदी हुई
  • बीते महीने सितंबर में थोक महंगाई दर 1.32 फीसदी दर्ज की गई थी

By: Saurabh Sharma

Published: 16 Nov 2020, 02:24 PM IST

नई दिल्ली। देश में महंगाई दर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से आम लोगों की कमर टूट गई है। कोरोना काल में थोक महंगाई दर आठ महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी थोक महंगाई दर के ये आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में थोक महंगाई दर अक्टूबर में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 1.48 फीसदी हो गई। बीते महीने सितंबर में थोक महंगाई दर 1.32 फीसदी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ेंः- रिटायरमेंट के बाद सचिन तेंदुलकर कितने हो गए हैं अमीर, अब कैसे करते है कमाई

लगातार तीसरे महीने थोक महंगाई दर में इजाफा
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित थोक महंगाई दर बीते महीने अक्टूबर में 1.48 फीसदी रही जबकि इसके घटकों में विनिमार्ण क्षेत्र की वस्तुओं की कीमतों में 2.12 फीसदी की वृद्धि रही जोकि इससे पहले सितंबर में 1.61 फीसदी थी जबकि पिछले साल अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र की वस्तुओं की महंगाई दर (ऋणात्मक) 0.93 फीसदी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ेंः- एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपोजिट दरों में किया संशोधन, यहां जानिए क्या हैं नई दरें

खाद्य वस्तुओं की महंगाई में बढ़ोतरी
थोक मूल्य सूचकांक में 22.62 फीसदी भारांक प्राथमिक क्षेत्र की वस्तुओं का होता है जिनकी महंगाई में अक्टूबर के दौरान 4.74 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जबकि इनकी महंगाई दर सितंबर में 5.10 फीसदी और पिछले साल अक्टूबर में 6.05 फीसदी दर्ज की गई थी। खाद्य वस्तुओं की महंगाई में अक्टूबर के दौरान 6.37 फीसदी का इजाफा हुआ। इससे पहले सितंबर में खाद्य वस्तुओं की थोक महंगाई दर 8.17 फीसदी और पिछले साल अक्टूबर में 9.80 फीसदी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ेंः- BPCL को खरीद सकता है Reliance Industries, आज है बोली की आखिरी तारीख

आलू और प्याज की कीमत में इजाफा
आलू की कीमतों में अक्टूबर के दौरान 107.70 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जोकि सितंबर में 107.63 फीसदी दर्ज की गई थी। वहीं, प्याज के दाम में अक्टूबर में 8.49 फीसदी की वृद्धि रही जबकि सितंबर में (ऋणात्मक) 31.64 फीसदी की वृद्धि रही। इसी प्रकार दालों के दाम में अक्टूबर में 15.93 फीसदी की वृद्धि रही जबकि सितंबर में 12.53 फीसदी दर्ज की गई थी।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned