scriptनौकरी छोड़ खेती में लगे युवा, बटन मशरूम की खेती से कमा रहे हैं लाखों | Youth Shifting to Agriculture Business Earn Lakhs of Money | Patrika News

नौकरी छोड़ खेती में लगे युवा, बटन मशरूम की खेती से कमा रहे हैं लाखों

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2020 08:11:12 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

खेती की तरफ मुड़ रहे युवा
खेती में ढूंढ रहे पैशन
होती है लाखों की कमाई

mushroom farming

नई दिल्ली: हेल्थ बेनेफिट्स की वजह से पारंपरिक सब्जियों से ज्यादा मशरूम पॉपुलर हो रही है। 300 से 350 रुपए कि‍लो मिलने वाली ये सब्जी थोक मेंसस्ती पड़ती है और होटल और रेस्टोरेंट बिजनेस इसकी ज्यादा डिमांड करते हैं। बटन मशरुम फार्मिंग ( mushroom farming ) को मिल रहे अच्छे रेस्पॉन्स और कमाई के चलते कई किसान पारंपरि‍क खेती को छोड़कर मशरूम उगाना शुरू कर चुके हैं। तो वहीं कुछ पढ़े-लिखे युवा भी पढ़ाई खत्म कर नौकरी करने की जगह फार्मिंग में अपना पैशन ढूंढ रहे हैं।

केन्द्र सरकार के बाद इन 2 राज्यों ने रोका महंगाई भत्ता, लाखों कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

कंपोस्‍ट बनाकर उसपर बटन मशरूम की खेती की जा सकती है। एक क्विंटल कम्पोस्ट में डेढ़ किलो बीज लगते हैं।4 से 5 क्विंटल कंपोस्‍ट बनाकर करीब 2000 कि‍लो मशरूम पैदा हो जाता है। अब 2000 किलो मशरूम को 150 रूपए के हिसाब से भी बेचा जाए तो ये 3 लाख की कीमत का हो जाता है । इतना मशरूम उगाने में 50 हजार रुपए से ज्यादा लागत नहीं आती है। इसका मतलब है आपको 2 लाख 50 हजार रुपए प्रॉफिट मिलता है।

कंपनियों को सरकार की अनुमति के बिना छंटनी की मिले छूट: समिति

आजकल सभी एग्रीकल्‍चर यूनि‍वर्सि‍टी और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है। अगर आप इसी बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग जरूर लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो