Bihar 10th Board Exam 2021: दसवीं बोर्ड की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा रद्द, जानिए दोबारा कब होगी आयोजित

  • Bihar Board 10th Exam 2021:
  • बिहार बोर्ड ने दसवीं सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का पेपर रद्द कर दिया है ।
  • अब इस पेपर की दोबारा परीक्षा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी।

 

By: Deovrat Singh

Published: 20 Feb 2021, 09:26 AM IST

Bihar Board 10th Exam 2021: बिहार बोर्ड ने दसवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान परीक्षा का पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया है । पेपर सुबह से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। परीक्षा केंद्र पर पहुंचे परीक्षार्थी प्रश्नपत्र पर ही चर्चा करते दिखे। बहुत से परीक्षार्थियों का कहना था कि ऐसे प्रश्न प्रत्येक दिन वायरल हो रहा हैं, हो सकता है कि ये सवाल परीक्षा में न आए। लेकिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के समय जब एग्जाम सेंटर में पहुंचे तब उन्हें वायरल प्रश्नपत्र ही दिखाई दिया। परीक्षार्थियों ने बताया कि वायरल प्रश्नपत्र ही परीक्षा में आया था। वहीं वायरल प्रश्नपत्र से मिलान करने पर सामाजिक विज्ञान में पूछे सभी प्रश्न हूबहू मिल गए।

Bihar Board 10th Re-exam 2021
बिहार बोर्ड द्वारा रद्द की गई सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दोबारा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने बताया कि सामाजिक विज्ञान के प्रथम पाली में आठ लाख 46 हजार 504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब इस पेपर की दोबारा परीक्षा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ राजन कुमार के अनुसार प्रश्नपत्र कहां से लीक हुआ है, इसकी जांच की जाएगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल ने बताया कि सोशल मीडिया और यूट्यूब पर प्रश्न पत्र लीक होने का मामला साइबर क्राइम से जुड़ा हुआ है। परीक्षा कदाचार मुक्त हुई है। परीक्षा में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दोनों पालियों में हुई। दोनों पालियों को मिलाकर कुल 52041 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, जिसमें से 51280 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित रहे।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned