scriptCBSE Academic Session 2023-24: बोर्ड ने स्कूलों को नया शैक्षणिक सत्र कब से शुरू करने को कहा, देखें यहां | CBSE Academic Session 2023-24 Board Asks Schools Not To Start New | Patrika News
शिक्षा

CBSE Academic Session 2023-24: बोर्ड ने स्कूलों को नया शैक्षणिक सत्र कब से शुरू करने को कहा, देखें यहां

CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (CBSE) बोर्ड, सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों के लिए एक नोटिस जारी किया और उनसे 1 अप्रैल से पहले 2023-24 का शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं करने का आग्रह किया। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों को 1 अप्रैल से 31 मार्च तक शैक्षणिक सत्र का सख्ती से पालन करने को कहा है।
 

Mar 18, 2023 / 03:30 pm

Rajendra Banjara

cbse_bord_b.jpg

CBSE

CBSE Academic Session 2023-24: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (CBSE) बोर्ड, सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों के लिए एक नोटिस जारी किया और उनसे 1 अप्रैल से पहले 2023-24 का शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं करने का आग्रह किया। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने स्कूल प्रमुखों को 1 अप्रैल से 31 मार्च तक शैक्षणिक सत्र का सख्ती से पालन करने को कहा है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने कहा है की कम समय सीमा में पूरे साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास उन छात्रों के लिए जोखिम पैदा करता है इसके अलावा बोर्ड ने कहा, इसके पास जीवन कौशल, मूल्य शिक्षा, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा, कार्य शिक्षा और सामुदायिक सेवा जैसी पाठ्येतर गतिविधियों को करने के लिए बहुत कम या बिल्कुल समय नहीं है। शैक्षणिक सत्र जल्दी शुरू करने से स्टूडेंट्स के लिए जीवन कौशल, मूल्य शिक्षा, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा, कार्य शिक्षा जैसी चीजों को प्रभावित कराती है।

 

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए समय नहीं –

बोर्ड ने आगे कहा कि सेशन जल्दी शुरू करने से एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए भी समय की कमी हो जाती है। इसके अलावा, यह जीवन कौशल, मूल्य शिक्षा, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा, कार्य शिक्षा और सामुदायिक सेवा जैसी पाठ्येतर गतिविधियों के लिए बहुत कम या कोई समय नहीं छोड़ता है, जो शिक्षाविदों के समान ही महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

NEET और JEE एक्साम्स CUET के साथ मर्ज को लेकर क्या है UGC का पूरा प्लान, देखें यहां


cbse_a.jpg


शैक्षणिक सत्र की जल्दी शुरुआत छात्रों के लिए जोखिम पैदा करता है –


बोर्ड ने स्पष्ट किया कि शैक्षणिक सत्र जल्दी शुरू करने से छात्रों की थकान बढ़ती है। सीबीएसई ने आधिकारिक नोटिस में तर्क दिया की कम समय सीमा में पूरे साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास उन छात्रों के लिए जोखिम पैदा करता है, जो र सीखने की गति को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें अगर चाहिए बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर तो इस तरह लिखिए, जानें आंसर लिखने का सही तरीका

Home / Education News / CBSE Academic Session 2023-24: बोर्ड ने स्कूलों को नया शैक्षणिक सत्र कब से शुरू करने को कहा, देखें यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो