script

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ने बोर्ड कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए जारी किया जरूरी नोटिफिकेशन, यहां पढ़ें

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2020 01:27:33 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

CBSE 10th 12th Board Exams 2021: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बोर्ड ने कहा है कि सोशल मीडिया पर

07_12_2020-cbse_board_exam_21142112_94720221.jpg

CBSE 10th And 12th Board Exams 2021: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बोर्ड ने कहा है कि सोशल मीडिया पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तारीखों को लेकर जो डेटशीट वायरल हो रही हैं, वह पूरी तरह से फर्जी है। बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा और प्रैक्टिकल की तारीखें जारी की जाएंगी। इसके लिए अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर देखते रहें। ऐसे में सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है भ्रामक सूचनाओं पर ध्यान न देवें। बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है तमाम न्यूज पोर्टल पर और सोशल मीडिया पर ऐसी रिपोर्टें हैं, जो कक्षा 10वीं और12वीं की बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों की सूचना दे रही हैं।

Click Here For Check Official Notification


बोर्ड ने कहा है कि यह सही सूचना नहीं है। बोर्ड ने आगे दोहराया कि कोई तारीख फाइनल नहीं हुई है। इससे स्कूलों और छात्रों और अभिभावकों के बीच तनाव पैदा कर रही है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जब भी तारीखें जारी की जाएगी ऑफिशियल पोर्टल पर जारी की जाएगी। वहीं इस संबंध में हाल ही में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि बोर्ड की परीक्षाओं के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं मार्च में ही आयोजित कराने की कोई अनिवार्यता नहीं है। उन्होंने सम्मलेन में बताया कि अभिभावकों ने बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने के दौरान कराने की मांग की है। लेकिन कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर ही परीक्षा की तिथियां तय की जाएंगी।

यह भी पढ़ें

साल में चार बार जेईई मेन आयोजित करने की योजना, पढ़ें पूरी डिटेल्स

यह भी पढ़ें

बिना परीक्षा के अगली कक्षा में मिलेगा दाखिला, इन कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं भी नहीं होंगी आयोजित

गौरतलब है कि इस साल मार्च में कोविड-19 संक्रमण फैलने की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने कोर्स में 30 फीसदी कटौती की है। बोर्ड ने यह फैसला इसलिए किया है कि, जिससे स्टूडेंट्स की हुई पढ़ाई के नुकसान की भरपाई को किया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो