scriptJEE Main 2021: साल में चार बार जेईई मेन आयोजित करने की योजना, पढ़ें पूरी डिटेल्स | JEE-Mains 2021 to be held four times in a year | Patrika News
शिक्षा

JEE Main 2021: साल में चार बार जेईई मेन आयोजित करने की योजना, पढ़ें पूरी डिटेल्स

JEE Main 2021 Latest Update:
अगले वर्ष चार बार जेईई (मेन) परीक्षा आयोजित करने की योजना
विद्यार्थियों को 75 सवालों के जवाब देने का विकल्प दिया जाएगा

जयपुरDec 11, 2020 / 09:52 am

Deovrat Singh

JEE Main 2021

JEE Main 2021

JEE Main 2021: केंद्र अगले वर्ष चार बार इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेईई (मेन) परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने गुरुवार को एक प्रमुख घोषणा में कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई – मेन्स) फरवरी 2021 से शुरू होने वाली चार बार आयोजित की जाएगी। उन्होंने बोर्ड परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में शिक्षकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान जानकारी दी। आमतौर पर जेईई-मेन्स वर्ष में दो बार आयोजित किए जाते हैं।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने एक बातचीत के दौरान कहा कि लचीलापन देने के लिए ताकि उम्मीदवार परीक्षा के किसी भी अवसर के कारण चूक न जाएं, फरवरी और मई, 2021 के बीच चार बार जेईई (मेन) आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास किसी भी या सभी चार परीक्षणों में उपस्थित होने का विकल्प होगा और अंतिम रैंकिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

इंजीनियरिंग कोर्सेस में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि बढ़ी, अब 31 दिसंबर तक ले सकेंगे प्रवेश

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि जेईई (मुख्य), 2021 का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा, एक प्रस्ताव की परीक्षा चल रही है जिसके तहत विद्यार्थियों को 75 सवालों के जवाब देने का विकल्प दिया जाएगा (प्रत्येक भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 25) कुल 90 में से अब तक, सभी 90 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य था।

यह भी पढ़ें

सभी कक्षाओं के स्टूडेंट्स बिना इंटरनेट ऑन एयर कर सकेंगे पढ़ाई

यह भी पढ़ें

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

रिपोर्टों के अनुसार, विद्यार्थी जेईई मेन और NEET 2021 परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में कमी भी चिंता का विषय है क्योंकि कई स्कूल बोर्डों ने 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम को कम कर दिया है।

Home / Education News / JEE Main 2021: साल में चार बार जेईई मेन आयोजित करने की योजना, पढ़ें पूरी डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो