JEE Main 2021 Exam Dates: 20 और 27 जुलाई से होंगे जेईई मेन एग्जाम, आज से खुल गई रजिस्ट्रेशन विंडो

JEE Main 2021 Exam Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को जेईई मेन अप्रैल और मई सत्र 2021 के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने लाइव सत्र के जरिए ये घोषणा की।

By: Dhirendra

Updated: 06 Jul 2021, 08:10 PM IST

JEE Main 2021 Exam Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को जेईई मेन अप्रैल और मई सत्र 2021 के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने लाइव सत्र के जरिए ये घोषणा की। इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि छात्रों से बातचीत के दौरान जेईई मेन 2021 की तारीखों की घोषणा करेंगे।

Read More: NEET MDS Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने एमसीसी को जारी किया नोटिस, 21 दिनों में काउंसलिंग की मांगी तारीख

आज रात से पंजीकरण कर पाएंगे इच्छुक उम्मीदवार

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई मेन 2021 का अप्रैल सत्र 20-25 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन ( मई ) 27 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी गई है। जो पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे और अप्रैल सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आज रात से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। जेईई मेन ( मई ) सत्र के लिए पंजीकरण 9 से 12 जुलाई तक खुले रहेंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र बदलने की भी सुविधा मुहैया कराई कई है।

करीब 13 लाख उम्मीदवार करा चुके हैं एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक जेईई मेन अप्रैल 2021 के लिए कुल 6.80 लाख उम्मीदवार पहले ही पंजीकृत हैं। मई सत्र के लिए 6.09 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकरण संख्या को और अधिक बढ़ाने के लिए अप्रैल और मई दोनों सत्रों के लिए एप्लिकेशन विंडो को फिर से खोल दिया गया है।

Read More: IIT Madras: आईआईटी मद्रास में भी सामने आया जातिगत भेदभाव का मामला, असिस्टेंट प्रोफेसर का इस्तीफा सोशल मीडिया पर वायरल

छात्र और पैरेंट्स कर रहे थे स्थिति स्पष्ट करने की मांग
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए जेईई मेन 2021 अप्रैल और मई सत्र को स्थगित कर दिया था। लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा जब से 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द की है तब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छात्रों और अभिभावकों जेईई मेन की तारीखों को लेकर एनटीए और केंद्र सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की अपील कर रहे हैं। जेईई मेंस के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं को लेकर उम्मीदवार असमंजस में हैं।

कोरोना चलते जेईई मेन अप्रैल-मई सेशन करना पड़ा था स्थगित
इससे पहले कोरोना महामारी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल से जेईई मेन की परीक्षाएं चार सत्रों में आयोजित करने का ऐलान किया था जिसमें दो सत्र फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अब अगले सत्र की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होने को प्रस्तावित थीं जो कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दी गई थीं। अप्रैल और मई सेशन जेईई मेन परीक्षा के लिए एनटीए ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। माना जा रहा है कि एनटीए ने अपनी रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को सौंप दी है। उसी के आधार पर शिक्षा मंत्री जेईई मेन की तारीखों का ऐलान सात बजे करेंगे।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned