Education Update 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री 10 दिसंबर को करेंगे बोर्ड परीक्षार्थियों से संवाद

Education Minister's Webinar 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री 10 दिसंबर को विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं व प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों से वेबिनार के माध्यम से संवाद करेंगे।

By: Deovrat Singh

Updated: 02 Dec 2020, 01:24 PM IST

Education Minister's Webinar 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री 10 दिसंबर को विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं व प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों से वेबिनार के माध्यम से संवाद करेंगे। पहले यह वेबिनार को 3 दिसंबर को आयोजित किया जाना था। नई तिथियों के संबंध में शिक्षा मंत्री ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट कर जानकारी साझा की है। शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि स्टूडेंट्स, हम जानते हैं कि आपके पास आगामी प्रतियोगी / बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित कई प्रश्न हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम आपकी अधिकांश चिंताओं को कवर करते हैं, हमने वेबिनार की तारीख को 10 दिसंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है।

Read More: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Read More: इग्नू ने रजिस्ट्रेशन को लेकर जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश, यहां पढ़ें

कोरोना वायरस महामारी के चलते अभी तक देश भर के स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले गए हैं। ऐसे में आगामी परीक्षाओं को लेकर छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के बीच कई तरह की चिंताएं हैं। वहीं, स्कूल बंद होने से रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बाधा उत्पन्न हुई है। सीबीएसई व अन्य राज्य बोर्डों ने पहले ही अपने सिलेबस को कम कर दिया है। लेकिन, कई स्कूल समय के भीतर पूरा सिलेबस खत्म करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और यह विशेष रूप से उन छात्रों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है जो 2021 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

Read More: JEE और NEET उम्मीदवारों को वीकेंड्स पर सरकार देगी फ्री कोचिंग

वहीं, जेईई मेन, नीट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स भी चिंतित हैं, क्योंकि वे भी पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। JEE Main 2021 और NEET 2021 के सिलेबस में अभी तक कोई कटौती करने की घोषणा नहीं की गई है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned