गूगल ने शिक्षक दिवस पर बनाया डूडल

सोशल नेटवर्किंग सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर खास तरह का एनिमेशन वाला डूडल बनाया है। गूगल ने अपने डूडल में एनिमेशन के रूप में एक ऑक्टोपस को शिक्षक के रूप में फिल्माया है। एनिमेशन में ऑक्टोपस शिक्षक के रूप में किताब पढऩे के बाद गणित के प्रश्न को मछली रूपी छात्रों से हल करवाता है और बाद में उसे मिटा देता है।

By: जमील खान

Published: 05 Sep 2019, 01:42 PM IST

सोशल नेटवर्किंग सर्च इंजन गूगल (Google) ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर खास तरह का एनिमेशन वाला डूडल (Doodle) बनाया है। गूगल ने अपने डूडल में एनिमेशन के रूप में एक ऑक्टोपस (Octopus) को शिक्षक के रूप में फिल्माया है। एनिमेशन में ऑक्टोपस शिक्षक के रूप में किताब पढऩे के बाद गणित के प्रश्न को मछली रूपी छात्रों से हल करवाता है और बाद में उसे मिटा देता है। इस दौरान मछलियां उसे कुछ प्रतियां ला कर देती हैं।

डूडल में ऑक्टोपस को शिक्षक के रूप में तथा मछलियों को छात्रों के रूप में दर्शाया गया है। देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज उनकी 131वीं जयंती है। डॉ. राधाकृष्णन देश के पहले उप-राष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति, महान दार्शनिक, बेहतरीन शिक्षक, और राजनेता थे। पूर्व राष्ट्रपति को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया था।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned