CBSE Board Exam 2021: इस बार दसवीं और बारहवीं के लिए डिजिटल एडमिट कार्ड होंगे जारी, पढ़ें डिटेल्स

CBSE Board Exam 2021 Admit Card: कोरोना महामारी के चलते कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी को इस साल सीबीएसई द्वारा डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

By: Deovrat Singh

Published: 05 Dec 2020, 06:36 PM IST

CBSE Board Exam 2021 Admit Card: कोरोना महामारी के चलते कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी को इस साल सीबीएसई द्वारा डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इस बार सीबीएसई बोर्ड मान्यता प्राप्त स्कूलों के लॉग-इन पर सीधे एडमिट कार्ड जारी करेगा। इसके बाद स्कूल द्वारा स्टूडेंट्स को डिजिटल एडमिट कार्ड भेजेगा। स्टूडेंट्स स्कूल की वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगें।

इस बार स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड पर प्राचार्य के हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल नहीं आना पड़ेगा. प्रवेश पत्र पर प्रिंसिपल के डिजिटल हस्ताक्षर रहेंगें। स्कूल द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र प्राप्त किया जायेगा।

Read More: इग्नू ने रजिस्ट्रेशन को लेकर जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश, यहां पढ़ें

Read More: केंद्रीय शिक्षा मंत्री 10 दिसंबर को करेंगे बोर्ड परीक्षार्थियों से संवाद

ज्ञात हो कि सीबीएसई ने इस बार दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने में बदलाव किया है। इस बार डिजिटल एडमिट कार्ड पर प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मिलेगा। इसके बाद इस पर स्टूडेंट्स को और उसके अभिभावक को उस पर हस्ताक्षर करने होंगे। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर होना अनिवार्य होगा।

Read More: CBSE विद्यार्थियों के लिए फिर से ओपन हुई एप्लीकेशन विंडो, करेक्शन का भी मौका

एडमिट कार्ड पर होगी कोरोना गाइड लाइन
बोर्ड के अनुसार इस बार स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र पर कोरोना संक्रमण के बचाव की जानकारी दी जायेगी. अर्थात परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट्स को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी होगी उसकी जानकारी एडमिट कार्ड पर रहेगी। परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग करने का समय, परीक्षा हॉल में एंट्रेंस का समय, पेपर मिलने का समय आदि भी अंकित रहेगा। साथ में मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि की जानकारी रहेगी।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned