Jamia Hamdard Admissions 2020 : यूजी पत्रकारिता कार्यक्रम के लिए आवेदन शुरू

Jamia Hamdard Admissions 2020 : जामिया हमदर्द स्कूल ऑफ मीडिया एजुकेशन एंड मास कम्युनिकेशन (Jamia Hamdard School of Media Education and Mass Communication) ने अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन में अपने पहले स्नातक कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पत्रकारिता में तीन साल का पूर्णकालिक स्नातक कार्यक्रम होगा।

By: जमील खान

Published: 23 Aug 2020, 04:46 PM IST

Jamia Hamdard Admissions 2020 : जामिया हमदर्द स्कूल ऑफ मीडिया एजुकेशन एंड मास कम्युनिकेशन (Jamia Hamdard School of Media Education and Mass Communication) ने अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन में अपने पहले स्नातक कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पत्रकारिता में तीन साल का पूर्णकालिक स्नातक कार्यक्रम होगा। कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड 12वीं कक्षा किसी भी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास कर रखी हो। उम्मीदवारों का एडमिशन योग्यता परीक्षा (12वीं कक्षा) में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया होगी।

कोर्स मेंं मोबाइल पत्रकारिता (Mobile Journalism) (MoJo) और ऑनलाइन पत्रकारिता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कुल 50 सीटों के लिए उम्मीदवरों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवार जामिया हमदर्द की आधिकारिक वेबसाइटों - jamiahamdard.edu, jamiahamdard.nopaperforms.com के जरिए 31 अगस्त तक इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे।

तीन साल के कोर्स में छह सेमेस्टर होंगे। साथ ही कार्यक्रम को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को एक अनिवार्य इंटर्नशिप करनी होगी। विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चयनित छात्र-छात्राओं को बहु-भाषी, बहु-प्रारूप पत्रकारों और नवीनतम उपकरणों एवं तकनीकों में कुशल बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। कोर्स में प्रिंट पत्रकारिता, प्रसारण पत्रकारिता और मल्टीमीडिया पत्रकारिता पढ़ाई जाएगी।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned