JEE Advanced 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरु, ये हैं डिटेल्स

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले JEE (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) एडवांस्ड 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन आज (11 सितंबर 2020) से शुरू होने जा रहे हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 11 Sep 2020, 09:40 AM IST

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले JEE (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) एडवांस्ड 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन आज (11 सितंबर 2020) से शुरू होने जा रहे हैं। इस बार आइआइटी, दिल्ली ऑर्गेनाइजिंग इंस्टीट्यूट होगा। यह परीक्षा 7 जोनल कॉर्डिनेटिंग आइआइटी में बने जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) 2020 के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित करवाई जाएगी। JEE Advanced में प्रदर्शन के आधार पर आवेदक सभी आइआइटी में बैचलर्स, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन के योग्य बन सकेंगे। यह एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए होंगे। इस परीक्षा से संबंधित सभी मामलों में जेएबी 2020 का निर्णय अंतिम होगा। उल्लेखनीय है कि एक आवेदक यह परीक्षा 2 लगातार वर्षों में अधिकतम 2 बार दे सकता है।

क्या है योग्यता
JEE Advanced 2020 की परीक्षा देने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थियों ने JEE Main 2020 की परीक्षा दी हो। साथ ही अभ्यर्थी का मेन परीक्षा के बीइ/ बीटेक पेपर में टॉप 2,50,000 सफल अभ्यर्थियों में शामिल होना जरूरी है। इसके अलावा जरूरी है कि आवेदकों का जन्म 1 अक्टूबर 1995 को या उसके बाद हुआ हो। आयु सीमा में एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को 5 साल की छूट दी गई है। यह भी अनिवार्य है कि आवेदक ने वर्ष 2019 या 2020 में पहली बार फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दी हों। अगर किसी आवेदक को पहले कभी किसी भी आइआइटी में एडमिशन मिल चुका है तो, उसे JEE Advanced की परीक्षा के योग्य नहीं माना जाएगा।

क्या होगा एग्जाम पैटर्न
यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में ही करवाई जाएगी। इस परीक्षा में 2 प्रश्न पत्र होंगे - पेपर 1 और पेपर 2। यह दोनों ही पेपर 3-3 घंटे की अवधि के होंगे। पेपर 1 सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित होगा। वहीं, पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक करवाया जाएगा। किसी भी आवेदक को समय पूरा होने से पहले परीक्षा केंद्र से जाने की अनुमति नहीं होगी। आवेदकों के लिए दोनों पेपर देना अनिवार्य होगा। हर पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के 3 अलग-अलग सेक्शन होंगे। हर गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए जेईई की वेबसाइट पर विजिट करें।

कैसे करें अप्लाई
इच्छुक आवेदक वेबसाइट http://jeeadv.ac.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद आवेदकों को अपनी बेसिक जानकारी देनी होगी और परीक्षा के लिए अपनी पसंद के शहर चुनने होंगे। आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस भी देनी होगी। सभी कैटेगिरी की महिला आवेदकों को 1400 रुपए, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को 1400 रुपए और अन्य आवेदकों को 2800 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवानी होगी। वहीं, सार्क देशों के आवेदकों को 75 यूएस डॉलर्स और नॉन-सार्क देशों के आवेदकों को 150 यूएस डॉलर्स की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned