scriptJEE Main 2021: 17 जुलाई को होगी जेईई की परीक्षा, 14 अगस्त को आएगा रिजल्ट | jee main will be held on july 17 result declared by august 14 | Patrika News

JEE Main 2021: 17 जुलाई को होगी जेईई की परीक्षा, 14 अगस्त को आएगा रिजल्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2021 06:22:22 pm

Submitted by:

Dhirendra

JEE Main 2021: कोविड-19 महामारी की वजह से अप्रैल और मई में जेईई मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब जेईई बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि घोषित करने से इसको लेकर अभी तक जारी सस्पेंस समाप्त हो गया है।

jee main 2021
JEE Main 2021: कोरोना महामारी ( Coronavirus Pandemic ) की वजह से अभी तक जेईई मेन 2021 परीक्षा ( JEE Main 2021 ) का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। ज्वाइंट एंट्रेंस बोर्ड ने बुधवार को परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। ताजा अपडेट के मुताबिक जेईई मेन की परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित होगी और रिजल्ट 14 अगस्त तक घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले अप्रैल और मई में कोरोना महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।
यह भी पढ़ें

NEET MDS Result 2021 Declared: आरक्षित सीटों के लिए नीट एमडीएस का रिजल्ट कम स्कोरकार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

जेईई बोर्ड ( JEE Board ) के आंकड़ों के मुताबिक इस बार 92,695 छात्र देश के 174 केंद्रों पर आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा में शामिल होंगे। ज्वाइंट एंट्रेंस बोर्ड के मुताबिक रिजल्ट घोषित होने के बाद तीन चरणों में कैंडिडेट्स की काउंसलिंग पूरी की जाएगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी करने का योजना है।
यह भी पढ़ें

CTET certificate validity: सीबीएसई ने लाइफटाइम की सीटेट की वैधता, अब एक बार परीक्षा पास करना जरूरी

परीक्षा आयोजित कराने का रोडमैप तैयार

इससे जेईई मेन परीक्षा अप्रैल में आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर और लॉकडाउन के कारण इस परीक्षा को पोस्टपोन करने का फैसला लिया गया था। कोरोना के खतरे के कारण जेईई, नीट समेत कई प्रवेश परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। केंद्र सरकार ने यह फैसला छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया था। इसके अलावा कोविड-19 की वजह से तमाम केंद्रीय और राज्यों को बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट ( joint entrance test ) बोर्ड ने सुरक्षित तरीके से परीक्षा आयोजित कराने का रोडमैप तैयार कर लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो