scriptSchool Reopening Date: झारखंड में 1 मार्च से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, 25 फरवरी से आईटीआई भी खोले जाएंगे | Jharkhand School Reopen Date Time Latest News Updates: | Patrika News

School Reopening Date: झारखंड में 1 मार्च से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, 25 फरवरी से आईटीआई भी खोले जाएंगे

Published: Feb 19, 2021 11:19:16 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Jharkhand School Reopen Latest Updates:
झारखंड में 1 मार्च से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
25 फरवरी से आईटीआई भी खोले जाएंगे

school-n-65.jpg

school

Jharkhand School Reopen Latest Updates: सरकार ने 1 मार्च से राज्य के कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने दिन में झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में एक बैठक में राज्य में कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। सीएम ने 25 फरवरी से आईटीआई प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है क्योंकि छात्रों को अपनी परीक्षाएं देनी होंगी।


इसके साथ ही, राज्य सरकार ने कक्षा 8 और उससे ऊपर के स्कूलों को फिर से खोलने का भी फैसला किया है। स्कूल के छात्रों को केवल अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। सरकार ने यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य के विश्वविद्यालयों को भी काम करने की अनुमति दी है।

सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी की हैं। छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों या कॉलेजों के परिसर में सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा। सभी छात्रों और अन्य लोगों को पूरे दिन अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा।

राज्य में दिसंबर 2020 में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल फिर से खुल गए। फिर आपदा प्रबंधन विभाग के साथ समीक्षा बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय भी लिया गया। मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ नर्सिंग कॉलेजों को भी राज्य में फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को भी उसी समय फिर से खोल दिया गया।

इस बीच, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा 10 और 12 के लिए जेएसी बोर्ड डेट शीट 2021 जारी कर दी है। यह परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 21 मई, 2021 को समाप्त होगी। माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा पहली बार सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। इंटरमीडिएट बोर्ड के लिए परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5:15 बजे तक दूसरी बैठक में आयोजित की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो