script

जानिए, एमबीए डिग्री की डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2019 05:19:39 pm

एमबीए सिर्फ यह सोचकर नहीं किया जाना चाहिए कि इससे करने से उच्च वेतन मिल जाता है, बल्कि अन्य बातों को भी ध्यान में रखकर करना चाहिए।

MBA Degree

MBA Degree

एमबीए को आपके कॅरियर को आगे बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक के रूप में देखा जा सकता है। अध्ययन से पता चला है कि एमबीए करने वालों का औसत वेतन 72 लाख रुपए है। हालांकि, एमबीए सिर्फ यह सोचकर नहीं किया जाना चाहिए कि इससे करने से उच्च वेतन मिल जाता है, बल्कि अन्य बातों को भी ध्यान में रखकर करना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको हम बताने जा रहे हैं कि एमबीए करने फायदे और नुकसान।

फायदे :
1. व्यवसाय में प्रगति – एमबीए करने के प्रमुख लाभों में एक है कॅरियर में ग्रोथ। कुछ कंपनियां अपने प्रबंधन स्तर पर उनके कर्मचारियों को बेहतर पहचान मिले। जिन लोगों के पास एमबीए डिग्री नहीं होती है, उन्हें इस बात का अनुभव होता है कि इसके बिना उच्च पद पाने में दिक्कतें आती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एमबीए स्नातक होते हैं, वे बड़ी कंपनियों में उन कर्मचारियों के मुकाबले उच्च पद पर पहुंचते हैं जिनके पास एमबीए डिग्री नहीं होती है।

2. बनते हैं व्यवसायिक संबंध – एमबीए प्रोग्राम करते समय सबसे अनदेखे फायदों में से एक वह रिश्ता होता है जो आप इसे करते वक्त बनाते हैं। कोर्स की पढ़ाई करते वक्त आप जिन लोगों से मिलोगे, वे हमेशा महत्वकांक्षी और कॅरियर को लेकर प्रेरित रहते हैं। टीम वर्क और एमबीए के गहन वातावरण के कारण, वहां बने रिश्तों को अन्यथा दोहराने में बहुत मुश्किल होती है। भविष्य में इन लोगों से मेल-मिलाप बढ़ाने से असंख्य लाभ होते हैं।

3. व्यक्तिगत विकास -पैसा और बेहतर नौकरी एमबीए प्रोग्राम के बाहरी लाभ हो सकते हैं, लेकिन आंतरिक लाभ उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं। एमबीए प्रोग्राम व्यक्तित्व विकास के लिए एक शानदार अवसर होता है। यह आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाने के लिए प्रेरित करता है। इससे आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने और अन्य लोगों का नेतृत्व करने की क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसे पूरा करने के लिए भी स्टूडेंट्स को उत्कृष्ट समय प्रबंधन कौशल विकसित करने और अनुशासन बनाए रखने में मदद करता है। ये विशेषताएं आपके भविष्य के कॅरियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

4. कॅरियर बदलने का अवसर – अधिकतर लोग एमबीए इसलिए भी करते हैं ताकि दूसरी नौकरी बदले में मदद मिल सके। एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई स्नातक वित्तीय या परामर्श सेक्टर का चयन करते हैं। एमबीए करने वालों के मुकाबले इन सेक्टरों में अवसर आसानी से खुल जाते हैं, जो अन्य शैक्षणिक या कॅरियर पृष्ठभूमि से आते हैं। एमबीए डिग्री का एक और फायदा यह है कि इसे करने से दूसरों के मुकाबले सैलेरी ज्यादा मिलती है और साथ ही अन्य बड़ी कंपनियों में अवसर भी अधिक खुल जाते हैं।

5. मिलती है प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त -जिन लोगों के पास एमबीए डिग्री होती है, उनके पास उन लोगों के पास बेहतर अवसर होते हैं, जिनके पास एमबीए डिग्री नहीं होती है। नौकरी के लिए आवेदन करते वक्त एमबीए डिग्री धारक को उन लोगों के मुकाबदले तर्जीह दी जाती है जिनके पास यह डिग्री नहीं होती है। एमबीए डिग्री हासिल करने के लिए जो मेहनत करनी पड़ती है, नियोक्ता को इस बात का एहसास होता है कि डिग्रीधारक अनुशासित और महत्वकांक्षी है।

6. मास्टर प्रबंधकीय कौशल – कई लोग जो एमबीए के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे प्रबंधन में कदम रखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि उनके पास ऐसा करने के लिए कौशल नहीं है। एमबीए प्रोग्राम में आप अन्य कर्मचारियों को प्रबंधित करने वाली वास्तविक जीवन स्थितियों से निपटने के लिए कौशल सीखते हैं।

7. खुद का व्यवसाय शुरू करने का सीखते हैं स्किल -जो लोग एमबीए में एडमिशन लेते हैं, जरूरी नहीं है कि वे किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करें। कई लोग ऐसे होते हैं जो एमबीए इसलिए करते हैं ताकि खुद का व्यवसाय शुरू करने या बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कौशल सीखते हैं। एमबीए प्रोग्राम में पढ़ाया जाने वाला कौशल और ज्ञान आपकी कंपनी की स्थापना और प्रबंधन करते समय अमूल्य हो सकते हैं।


एमबीए करने के नुकसान
1. खर्चा – एमबीए डिग्री हासिल करने में काफी पैसा खर्च हो सकता है। इस प्रोग्राम की ट्यूशन फीस लाखों रुपए में आ सकती है, अगर आप एक अच्छे संस्थान से यह कोर्स करने जा रहे हैं तो। हालांकि, इसमें रहने का और किताबों पर होने वाला खर्च शामिल नहीं किया गया है। एमबीए करने में होने वाले खर्चे को ध्यान में रखते हुए इस बात का ध्यान रखें की अपने को हल्के में नहीं लें। इसे करते वक्त आप चाहेेंगे की कोर्स के पूरा होने के बाद आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी मिल जाए।

2. समय की प्रतिबद्धता – एमबीए करने में अधिकत दो साल का समय और न्यूनतम एक वर्ष लगता है। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस देश से इसे करने जा रहे हैं। अगर आप यह Course अंशकालिक रूप में पूरा करने की सोच रहे हैं तो इसे पूरा करने में अधिक समय लग सकता है। इससे आपके जीवन और फाइनेंस पर पडऩे वाले प्रभाव पर भी विचार करना होगा। इसे करने के लिए उच्च स्तर की प्रतिबद्धत और अनुशासन की आवश्यकता होती है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपका साथ देने के लिए परिवार और दोस्त हैं, जिन्हें इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि इसे करते वक्त आप उन्हें पूरा समय नहीं दे पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो