MP University Exams 2021: जून और जुलाई में होंगे ओपन बुक पैटर्न पर यूजी-पीजी एग्जाम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

MP University Exams 2021: मध्य प्रदेश सरकार ने यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए ओपन बुक पैटर्न में सभी विश्वविद्यालय परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। परीक्षाएं जून और जुलाई में होंगी।

By: Dhirendra

Updated: 06 May 2021, 03:56 PM IST

MP University Exams 2021: मध्य प्रदेश सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में एमपी उच्च शिक्षा विभाग ने सभी संबंधित विश्वविद्यालयों को जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं। ओपन बुक एग्जाम के तहत स्नातक के तीनों वर्ष और स्नातकोत्तर के दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पैटर्न से होंगी। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों को तैयारी करने के लिए कहा है। पहले परीक्षाएं अप्रैल में होनी थी। कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित किया गया था। फिलहाल यह एग्जाम मई में प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना की वजह से जून और जुलाई में आयोजित होंगी।

Read More : VITEEE 2021 exam dates released: एग्जाम शेड्यूल जारी, अब जून के बदले मई में होगी ये परीक्षा

यूजी प्रथम, द्वितीय और अंतिम वर्ष के कोर्स और पीजी कोर्स के दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक मोड के जरिए होगी। देशभर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए एमपी सरकार ने यह निर्णय लिया है। राज्य के शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि यूजी फाइनल ईयर एग्जाम और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी और परिणाम जुलाई में घोषित किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट में लिखा कि स्नातक अंतिम वर्ष/स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएंगी तथा परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में घोषित किया जाएगा। स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई 2021 आयोजित की जाएंगी। इस बारे में आधिकारिक नोटिस मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किया है।

इन सभी कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल टेस्ट यूजी और पीजी पाठ्यक्रम ओपन बुक की परीक्षा समाप्त होने के बाद आयोजित किए जाएंगे। इस बारे में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही शेड्यूल जारी की जाएगी।

Read More: IIM Indore Admissions 2021: आईपीएम एप्टीट्यूट टेस्ट की अंतिम तारीख 31 मई, जल्द करें अप्लाई

Web Title: MP University Exams 2021 Open Book Pattern For UG-PG Courses

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned