scriptUTSAH Portal: अब यूजीसी वेबसाइट का नाम UTSAH पोर्टल, स्टूडेंट्स को मिलेंगे ये फायदे | UTSAH portal UGC website name students will get benefits | Patrika News

UTSAH Portal: अब यूजीसी वेबसाइट का नाम UTSAH पोर्टल, स्टूडेंट्स को मिलेंगे ये फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2023 02:44:01 pm

Submitted by:

Rajendra Banjara

यूजीसी की वेबसाइट को अधिक इनफार्मेशन और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नया पोर्टल लॉन्च करेगा। यूजीसी की वेबसाइट को नए सिरे से डिजाइन किया गया है। नए पोर्टल पर अलग-अलग सूचनाओं के लिए कई टैब होंगे।

ugc_chif_a.jpg

UTSAH Portal: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) यूजीसी की वेबसाइट को अधिक इनफार्मेशन और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नया पोर्टल लॉन्च करेगा। यूजीसी की वेबसाइट को नए सिरे से डिजाइन किया गया है। नए पोर्टल पर अलग-अलग सूचनाओं के लिए कई टैब होंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के अनुसार इस पोर्टल के जरिए विश्वविद्यालयों में फैकल्टी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया आसान होगी। बता दें इस पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी व इसे ट्रैक किया जा सकेगा। उत्साह पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के तहत योजनाओं की जानकारी, लागू करने से लेकर उसको ट्रैक किया जा सकेगा। भारतीय परंपरा, डिजिटल लर्निंग, आउटकम की जानकारी भी मिलेगी।

 

स्टूडेंट्स को क्या फाये होंगे ?

इस नए पोर्टल से सूचनाएं प्राप्त करने में स्टूडेंट्स, टीचर और विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को काफी सहूलियत होगी। नई वेबसाइट के होमपेज पर स्टूडेंट्स कॉर्नर, फैकल्टी कॉर्नर और विभिन्न प्रकार के विश्वविद्यालयों के डैशबोर्ड और यूजीसी पहलों और योजनाओं के ई-गवर्नेंस पोर्टल के बारे में जानकारी शामिल है। इस पोर्टल के जरिये डिजिटल लर्निंग, आउटकम या रिजल्ट से संबंधित जानकारियां भी मिलेगी। इसके अलावा गुणवत्ता युक्त उच्च शिक्षा, विश्वविद्यालय और कॉलेजों का ट्रांसफोर्म,कौशल विकास, इंटरर्नशिप, स्टार्टअप, स्कॉलरशिप, आदि की जानकारी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें

CUET UG 2023 Admit Card: इस डेट से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड, एग्जाम 21 मई से होगी शुरू

 
ugc_a.jpg


ये है UTSAH का पूरा नाम

UTSAH पोर्टल का पूरा नाम अंडरटेकिंग ट्रांसफाॅर्मेटिव स्ट्रैटेजीज एंड एक्शन इन हायर एजुकेशन है। इस पोर्टल को लॉन्च करने का सबसे बड़ा मकसद राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन और उच्च शिक्षा संस्थानों में इसकी रणनीतिक पहलों पर कड़ी नजर रखना, इसे ट्रेक करना है। संस्थानों, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, आईआईटी, एनआईटी और आईएनआई सहित हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद यूजीसी उत्साह पोर्टल लॉन्च कर रहा है। UTSAH पोर्टल उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए यूजीसी की पहल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले एक व्यापक मंच के रूप में काम करेगा। इसके अलावा इटर्नशिप, स्कॉलरशिप से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध करवा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

IGNOU Admission: इग्नू ने एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन किये शुरु

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो