script

Auto Expo 2023: Liger Mobility ने पेश किए दुनिया के पहले सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, धक्का देने पर भी नहीं गिरेंगे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2023 12:53:15 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Liger Mobility’s Self Balancing Electric Scooter: लाइगर मोबिलिटी ने दिल्ली/नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में आज सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पेश कर दिए हैं। कंपनी द्वारा दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Liger X और Liger X+ पेश किए गए हैं। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भारत के ही नहीं, दुनिया के पहले सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं।

liger_self-balancing_electric_scooter.jpg

Liger Self Balancing Electric Scooter

ऑटो एक्सपो (Auto Expo)) 2023 की शुरुआत आज से हो गई है। आज 11 जनवरी से शुरू हुआ यह ऑटो एक्सपो 18 जनवरी तक दिल्ली/नोएडा में चलेगा। इस इवेंट के पहले दो दिन मीडिया के लिए होंगे और 13-18 जनवरी बिज़नेस के लिए ओपन रहेंगे। इस ऑटो एक्सपो में देश-विदेश की कई ऑटोमोबाइल कंपनियाँ अपने नए व्हीकल्स पेश करने वाली हैं, जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है। इनमें लाइगर मोबिलिटी (Liger Mobility) के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Liger X और Liger X+ भी शामिल हैं, जिन्हें कंपनी ने आज ही पेश किया है।

क्या है Liger X और Liger X+ में खास?

लाइगर मोबिलिटी मुंबई बेस्ड एक स्टार्टअप है। इसकी शुरुआत 2 आईआईटी ग्रेजुएट्स आशुतोष उपाध्याय और विकास पोद्दार ने की है। Liger X और Liger X+ मणि खास बात यह है कि दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक पर आधारित हैं। ये दोनों इस तरह के भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में पहले लेक्ट्रिक स्कूटर हैं। सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक होने से इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में खास बात यह है कि धक्का लगने या झटका लगने से भी ये गिरेंगे नहीं। साथ ही इन पर बैठकर दोनों पैर ज़मीन पर टिकाए बिना गिरे इन्हें बैलेंस किया जा सकेगा।

liger_electric_scooter.jpg


यह भी पढ़ें

सर्दियों में फॉलो करें ये आसान टिप्स, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार

“Made In India”


लाइगर मोबिलिटी के दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Liger X और Liger X+ पूरी तरह से “मेड इन इंडिया” है। इनका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही इंडिया में ही डिज़ाइन किया गया है।

परफॉर्मेंस भी दमदार

Liger X सिंगल चार्जिंग में 60 किलोमीटर की रेंज देगा और Liger X+ सिंगल चार्जिंग में 100 किलोमीटर की रेंज देगा। इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स डिटैचेबल बैट्री पैक के साथ आएंगे।

यह भी पढ़ें

कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स होते हैं बड़े काम के, जानिए कैसे

कब होंगे लॉन्च?


Liger X और Liger X+ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मिड 2023 में लॉन्च होंगे और इनकी बुकिब भी उसी समय शुरू हो जाएगी। इनकी डिलीवरी 2023 के दूसरे हाफ में शुरू होगी।

कितनी कीमत होगी चुकानी?

लाइगर मोबिलिटी ने अब तक Liger X और Liger X+ की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। पर एक रिपोर्ट के अनुसार Liger X की कीमत 90,000 रुपये के आसपास हो सकती है। Liger X+ की कीमत इससे कुछ ज़्यादा होगी।

यह भी पढ़ें

BMW 3 Series Gran Limousine: बीएमडब्ल्यू की नई लिमोज़ीन हुई भारत में लॉन्च, मिलेंगे धांसू फीचर्स और कीमत होगी इतनी..

ट्रेंडिंग वीडियो