scriptदेश के EV बाज़ार में हो रही है Citroen की एंट्री! लॉन्च करेगी किफायती कॉम्पैक्ट Electric Car | Citroen to launch affordable Electric Car next year rival Tata Nexon | Patrika News

देश के EV बाज़ार में हो रही है Citroen की एंट्री! लॉन्च करेगी किफायती कॉम्पैक्ट Electric Car

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 09:29:11 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Citroen CMP प्लेटफॉर्म पर निर्मित कॉम्पैक्ट और किफायती कारों की एक रेंज को लॉन्च करने की याजना में है। फिलहाल, कंपनी ने भारत में लॉन्च की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार के बारे में सटीक जानकारी नहीं दी है, लेकिन इतना साफ है, कि यह सब-4-मीटर मॉडल होगा।

citroen_electric_car-amp1.jpg

Citroen Electric Car

Citroen Electric Car : फ्रांस कार मेकर कंपनी सिट्रोन इन दिनों केवल देश में प्रीमियम C5 एयरक्रॉस को सेल करती है, कंपनी के पूरे भारत में बमुश्किल एक दर्जन डीलर मौजूद हैं, हालांकि, फ्रेंच ब्रांड देश में एक किफायती एसयूवी लॉन्च करने की योजनाओं पर काम कर रही है, और इस साल जुलाई में C3 हैचबैक की लॉन्च के साथ सब 4-मीटर सेगमेंट में प्रवेश करेगी। वहीं दिलचस्प बात यह है, कि कंपनी 2023 की शुरुआत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कार लॉन्च करने की तैयार में है, और इसी पर आज हम बात करने जा रहे हैं।




एक भारतीय मीडिया से बात करते हुए, स्टेलंटिस समूह के सीईओ कार्लोस तवारेस ने बताया कि, “सबसे पहले, मैं यह कहना चाहता हूं कि स्मार्ट-कार कार्यक्रम (Smart Car program) के तहत हमारे इलेक्ट्रिक वाहन भारत में तैयार किए गए हैं, और पहला ईवी अगले साल आएगा।” बताते चलें, कि स्मार्ट कार प्रोग्राम को C-cubed Programme भी कहा जाता है, और भारत के वैश्विक उत्पादन आधार के रूप में सिट्रॉन CMP प्लेटफॉर्म पर निर्मित कॉम्पैक्ट और किफायती कारों की एक रेंज को लॉन्च करने की याजना में है। फिलहाल तवारेस ने भारत में लॉन्च की जाने वाली सिट्रोएन की पहली इलेक्ट्रिक कार के बारे में सटीक जानकारी नहीं दी है, लेकिन उन्होंने पुष्टि की कि यह सब-4-मीटर मॉडल होगा जो C3 के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा।

 

 

 

 

 

 

 


ये भी पढ़ें : सिंगल चार्ज में 200Km दौड़ा Ola Scooter! अब कंपनी ने किया एक और गिफ्ट, जानिए पूरा मामला





वहीं कंपनी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत के लिए Citroen का पहला EV बेहद किफायती होगा, उन्होंने कहा “हम चेन्नई से जो कारें बनाएंगे उनमें 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीयकरण होगा। हम भारत से भी बैटरियां लाना पसंद करते हैं, हालांकि, उन्हें स्थानीय स्तर पर सोर्स करना अभी संभव नहीं है। जैसे ही यह एक वास्तविकता बन जाएगा, हम भारत में बैटरियों की सोर्सिंग की दिशा में आगे बढ़ेगे।” ध्यान दें, कि अगले साल अपने कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक वाहन के लॉन्च के साथ Citroen बड़े पैमाने पर मौजूद खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देगा,
जो सभी तेजी से उभरते हुए EV स्पेस में धीरे-धीरे अपना रास्ता खोज रहे हैं।

 

 

ये भी पढ़ें : टीवीएस ने भारत में लॉन्च किया अपना लॉन्ग रेंज का इलेक्ट्रिक स्कूटर, 999 रुपये में कर सकते हैं बुक




 

 


वहीं मार्केट की लीडर मारुति सुजुकी देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 2025 तक लॉन्च करेगी। जबकि हुंडई – कॉम्पैक्ट स्पेस में एक प्रमुख खिलाड़ी है, और अब से लगभग दो से तीन साल बाद एक किफायती ईवी लॉन्च करेगी। तवारेस ने भविष्यवाणी की है कि 2025 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच पांच से दस प्रतिशत होगी, और 2030 तक 25 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। खैर, देखना होगा कि सिट्रोन की ईवी हमें भारतीय सड़कों पर कब तक दिखाई देती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो