scriptसर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बड़ी समस्या, ड्राइविंग रेंज हो जाती है कम | Electric Cars driving range decreases in cold weather | Patrika News

सर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बड़ी समस्या, ड्राइविंग रेंज हो जाती है कम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2022 05:11:29 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की भारत में ही नहीं, दुनियाभर में धूम है। पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। पर सर्दियों के इस मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में यूज़र्स को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।

electric_car_in_snow.jpg

Electric Car in snow

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतें भारत में ही नहीं, दुनियाभर में चिंता का कारण है। पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों से एक तरफ एक बड़े वर्ग का पेट्रोल-डीज़ल व्हीकल्स से इंट्रेस्ट कम हुआ है। दूसरी तरफ इनके सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस के लिए मार्केट में रास्ता भी खुला है। पेट्रोल-डीज़ल व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट के तौर पर पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से भारत और दूसरे देशों में भी फैली है। इसकी वजह है इन व्हीकल्स की चार्जिंग कॉस्ट, जो ज़्यादा नहीं होती। ऐसे में इन पर पेट्रोल-डीज़ल से कम खर्च आता है। साथ ही ये काफी सुविधाजनक होती है और बेहतरीन फीचर्स भी देती हैं। पर सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के यूज़र्स को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।


क्या है यह समस्या?

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में एक बड़ी समस्या देखने को मिलती है। और इस समस्या से इलेक्ट्रिक गाड़ियों के यूज़र्स को भी परेशानी होती है। यह समस्या है सर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग रेंज में गिरावट होना। सर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अपेक्षाकृत कम ड्राइविंग रेंज मिलती है।

यह भी पढ़ें

Tata Motors देने जा रहा है नए साल में कस्टमर्स को झटका! नई कार खरीदना होगा अब महंगा

25% तक कम हो सकती है ड्राइविंग रेंज

विषेशज्ञों की माने, तो सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग रेंज 25% तक कम हो सकती है। ड्राइविंग रेंज में कितनी गिरावट होती है, यह इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग स्पीड पर भी निर्भर करता है। 112 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में ड्राइव करने से ड्राइविंग रेंज में 25% की गिरावट होती है। उससे कम स्पीड में ड्राइव करने पर उसके मुताबिक ड्राइविंग रेंज में गिरावट होती है।

electric-car-winter.jpeg


क्या है मुख्य फैक्टर्स?

सर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में बैट्री टेम्परेचर को ऑप्टिमल रखना, केबिन हीट को बनाए रखना कुछ ऐसे फैक्टर्स में शामिल हैं जिनसे इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग रेंज कम होती है। इसके अलावा जितनी ज़्यादा ठंडी जगह में ड्राइविंग करते हैं, उसका असर भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग रेंज पर पड़ता है।

ड्राइविंग रेंज कम होने से क्या होता है असर?

सर्दियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ड्राइविंग रेंज कम होने से चार्जिंग भी ज़्यादा करनी पड़ती है। ड्राइविंग रेंज कम होने से कई बार लॉन्ग डिस्टेंस ड्राइविंग के दौरान भी परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें

Tesla का नया सुपरचार्जिंग स्टेशन, सूरज की रोशनी से मिलेगी पावर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो