scriptTesla का नया सुपरचार्जिंग स्टेशन, सूरज की रोशनी से मिलेगी पावर | Tesla makes new supercharging station powered by the sun | Patrika News

Tesla का नया सुपरचार्जिंग स्टेशन, सूरज की रोशनी से मिलेगी पावर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2022 12:51:19 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Tesla’s New Supercharger: इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने हाल ही में एक नए सुपरचार्जिंग स्टेशन की स्थापना की है। इस तरह का यह पहला चार्जिंग स्टेशन है। क्या है इसमें खास? आइए नज़र डालते हैं।

tesla_solar_power_supercharger.jpg

Tesla Supercharging Station powered by the Sun

अमरीका (United States of America) बेस्ड टेस्ला (Tesla) दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। अमरीका के अलावा कई देशों में टेस्ला की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को देखा जा सकता है। इसके साथ ही टेस्ला का चार्जिंग स्टेशन भी काफी बड़े लेवल पर फैला हुआ है। एलन मस्क (Elon Musk) की लीडरशिप में चल रही कंपनी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टॉप कंपनी है। इसकी वजह है टेस्ला के इलेक्ट्रिक कार मार्केट में नए इन्वेंशन। हाल ही में कंपनी ने एक नया और हटके इन्वेंशन किया है।


सूरज की रोशनी से लेगा पावर

टेस्ला का नया सुपरचार्जिंग स्टेशन टेस्ला ने हाल ही में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए एक नया सुपरचार्जिंग स्टेशन बनाया है। इस सुपरचार्जिंग स्टेशन की खास बात यह है कि यह सूरज की रोशनी से पावर लेगा। इस बात की जानकारी टेस्ला के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गई है, जिसे कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क ने भी रीट्वीट किया।

https://twitter.com/Tesla/status/1605590368841388033?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Elon Musk हटे वादे से पीछे, जानिए क्यों नहीं दिया Twitter CEO पद से इस्तीफा

हाई पावर सोलर पैनल का किया गया है इस्तेमाल

टेस्ला के इस नए सुपरचार्जिंग स्टेशन में हाई पावर सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है। इस सोलर पैनल की मदद से सूरज की रोशनी को पावर में कन्वर्ट किया जाएगा। इस पावर का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने में किया जाएगा।

चार्जिंग कॉस्ट होगी कम

सूरज की रोशनी से पावर मिलने की वजह से जनरेट होने वाली इलेक्ट्रिसिटी अपेक्षाकृत सस्ती होगी। इससे इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने में लगने वाली कॉस्ट भी कम होगी।

कहा है टेस्ला का यह सुपरचार्जिंग स्टेशन?

टेस्ला का सूरज की रोशनी से पावर लेने वाला यह सुपरचार्जिंग स्टेशन कैलिफोर्निया (California) के सांता मोनिका (Santa Monica) शहर में है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस तरह के सुपरचार्जिंग स्टेशन अमरीका के दूसरे कुछ शहरों में भी लगाने की तैयारी में है।




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो