scriptकितने तरह की होती हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री? जानिए डिटेल्स | Know about electric vehicles battery types and their parameters | Patrika News

कितने तरह की होती हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री? जानिए डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2023 11:45:31 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Types Of Electric Vehicles Battery: भारत समेत दुनिया के सभी देशों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को मोबिलिटी का फ्यूचर भी माना जाता है। यूँ तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कई अहम पार्ट्स से मिलकर बना होता है पर इसमें लगी बैट्री को इसका सबसे ज़्यादा अहम पार्ट माना जाता है। ऐसे में यह जानना भी ज़रूरी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में पाई जाने वाली बैट्री कितने तरह की होती हैं और इनके पैरामीटर्स क्या होते हैं।

electric_vehicles_battery.jpg

Electric Vehicles Battery

पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों ने कई लोगों का बजट बिगाड़ा है। पर इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को फायदा हुआ है। पिछले दो साल में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में पेट्रोल-डीज़ल का इस्तेमाल नहीं होता, बल्कि रीचार्जेबल बैट्री का इस्तेमाल किया जाता है। रीचार्जेबल यानि की इन्हें आसानी से और अपनी सुविधा के अनुसार घर, ऑफिस या चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज किया जा सकता है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों का इस बात को जानना भी ज़रूरी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल की जाने वाली बैट्री कितने प्रकार की होती हैं और इनके पैरामीटर्स क्या होते हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री के प्रकार और उनके पैरामीटर्स

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल की जाने वाली बैट्री 3 प्रकार की होती हैं। आइए उनके नाम और उनके पैरामीटर्स के बारे में जानते हैं।

1. LFP

LFP यानि की लिथियम आयरन फॉस्फेट। सेल लेवल पर लिथियम आयरन फॉस्फेट बैट्री की कैपेसिटी 90-120Wh/kg होती है। ओवरचार्ज होने पर भी भी यह बैट्री सुरक्षित रहती है। हालांकि कम टेम्परेचर में इस बैट्री की परफॉर्मेन्स कुछ डाउन हो जाती है। सेल्फ डिस्चार्ज के मामले में भी यह बैट्री उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती। पर अगर ज़्यादा टेम्परेचर में इस बैट्री की परफॉर्मेन्स अच्छी रहती है।

ev_battery.jpg


यह भी पढ़ें

Joy e-bike के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिला ज़बरदस्त रिस्पॉन्स, सिर्फ 15 दिन में ही इतने हज़ार लोगों ने किया बुक

2. NMC

NMC यानि की लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड। सेल लेवल पर लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड बैट्री की कैपेसिटी 50-80Wh/kg होती है। इस बैट्री में एनर्जी डेन्सिटी मॉडेस्ट लेवल पर मिलता है। कम टेम्परेचर में इस बैट्री की परफॉर्मेन्स अच्छी रहती है। साथ ही ज़्यादा टेम्परेचर पर भी इस बैट्री की परफॉर्मेन्स अच्छी रहती है। इतना ही नहीं, इस बैट्री की साइकिल लाइफ भी बेहतरीन होती है।

3. LTO

LTO यानि की लिथियम टाइटेनेट या लिथियम टाइटेनियम ऑक्साइड। सेल लेवल पर लिथियम टाइटेनेट या लिथियम टाइटेनियम ऑक्साइड बैट्री की कैपेसिटी 150-220Wh/kg होती है। पावर डेन्सिटी की भी अगर बात करें, तो वो भी इस बैट्री में अच्छी देखने को मिलती है। प्राइस/परफॉर्मेन्स रेश्यो पर गौर किया जाएं, तो वो भी इस बैट्री में बेस्ट रेश्यो में देखने को मिलता है। इस बैट्री की लाइफ भी बेहतरीन होती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बैट्री में बेस्ट ऑल राउंड बैलेंस देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें

Skoda को सेल में हुआ 27% तक फायदा, पिछले महीने देश में बेची इतनी गाड़ियाँ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो