scriptHero Electric को पछाड़ Ola बनी स्टार, जानिए 3 बड़ी वजह | Ola Electric Beat Hero is Scooter Sales becomes No. 1 know reason | Patrika News

Hero Electric को पछाड़ Ola बनी स्टार, जानिए 3 बड़ी वजह

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2022 12:59:12 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

बताते चलें, कि Ola S1 Pro वर्तमान में ओला इलेक्ट्रिक द्वारा पेश किया जाने वाला एकमात्र स्कूटर है, यह कुल 10 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है जिसमें ब्लैक, व्हाइट, ग्रे, बेज, डार्क ब्लू, डार्क ग्रे, रेड, ब्लू, येलो और पिंक शामिल हैं।

ola_s1_pro-amp.jpg

Ola Electric Scooter

Electric Scooter : हीरो इलेक्ट्रिक पिछले कुछ समय से भारत में नंबर 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड रहा है। बिक्री चार्ट पर कंपनी की स्थिति को देखते हुए ना सिर्फ ओकिनावा बल्कि ओला को भी खतरा है। कई लोगों का मानना था कि ओला के लिए भारत का नंबर 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता बनना मुश्किल है, क्योंकि जिस तरह से ओला स्कूटर को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायतें शुरू की इसके बाद इस स्कूटर से किनारा बनता था। लेकिन बैंगलोर स्थित अेाला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करने के केवल 5 महीनों में ही पुराने खिलाड़ियों को पछाड़कर भारत का नंबर 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड बन गया है। तो ऐसी क्या वजह रही की ओला दिल जीतने में कामयाब रही। आइए बताते हैं:

 

सेमी-कंडक्टर चिप की आपूर्ति

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री पर हीरो इलेक्ट्रिक ने कहा है कि सेमी-कंडक्टर चिप की भारी कमी ने उसे अप्रैल में अपने डीलरों को एक भी यूनिट भेजने की अनुमति नहीं दी है, जबकि कंपनी के स्कूटर्स का वेटिंग पीरियड 60 दिनों से अधिक का है। इसलिए यह स्थिति मई 2022 में भी जारी रह सकती है, जो एक बार फिर ओला के लाभ के लिए काम करेगी। इसके साथ ही सेगमेंट में के अन्य दो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ब्रांड एम्पीयर और एथर इस सूची में नंबर 4 और 5 पर रहे।



 

 


ये भी पढ़ें : Cheapest Small Family Cars : छोटे परिवार के लिए बेस्ट हैं ये गाड़ियां, कीमत 5 लाख से भी कम

 




हीरो इलेक्ट्रिक के उत्पादन में कमी

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री अप्रैल 2022 की कुल बिक्री में हीरो इलेक्ट्रिक 34,714 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री के साथ सबसे आगे है। दूसरी ओर, ओला इलेक्ट्रिक ने अप्रैल 2022 के अंत तक 26,817 इकाइयां बेची हैं। हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल का कहना है, कि भले ही कंपनी को आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन उन्होंने वैकल्पिक स्रोतों का सहारा लिया है जो उत्पादन को प्रभावित नहीं करेंगे। फिलहाल कंपनी अपने संयंत्र की क्षमता बढ़ाने के लिए कमर कस रही है ताकि उत्पादन बढ़ाया जा सके।

 

 

पहली बार आया उछाल
ध्यान दें, कि ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री दिसंबर 2021 से ऊपर की ओर बढ़ रही है। पिछले 5 महीनों में, यह पहली बार है जब यह हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री को पछाड़ने में सफर रही है। दिलचस्प बात यह है, कि यह उपलब्धि तब भी हासिल हुई है जब कंपनी को आपूर्ति के मुद्दों से लेकर पुर्जों की कमी से लेकर ग्राहकों की शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है। बताते चलें, कि ओला S1 Pro वर्तमान में ओला इलेक्ट्रिक द्वारा पेश किया जाने वाला एकमात्र स्कूटर है, यह कुल 10 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है जिसमें ब्लैक, व्हाइट, ग्रे, बेज, डार्क ब्लू, डार्क ग्रे, रेड, ब्लू, येलो और पिंक शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो