script

Death Anniversary: लंबे इंतज़ार के बाद फ़ारूक ख़ान को मिला था नेशनल अवॉर्ड, वकालत छोड़ की अदाकारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2021 11:34:15 am

Submitted by:

Manisha Verma

हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेत्रा फारुख शेख का फिल्मों में अभिनय का अलग ही अंदाज था। अपने समय के काफी पॉपुलर अभिनेता रहे है फारुख शेख। 2013 में आज के दिन 28 दिसंबर को उनका दिल का दौरा पड़ने से उनका दुबई में निधन हो गया था। आज अभिनेता की पुण्यतिथि है।फारुख शेख तो इस दुनिया में नहीं है। लेकिन उनकी फिल्मों को लोग आज भी याद करते है। वह एक बहतरीन कलाकार थे। फारुख ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दीं। उन्होंने बाजार, उमराव जान, कथा, गरम हवा जैसी फिल्मों में काम करके अपने बेमिसाल अभिनय की छाप छोड़ी।चलिए जानते है उनके बारें में कुछ खास बातें
यह भी पढ़े-Salman Khan और Alisha Chinai का पुराना Toothpaste Ad हुआ वायरल, Crossword puzzle खेलते आए नजर

farooq_khan.jpg
फारुख शेख के पिता मुस्तफा शेख मुंबई के एक मशहूर वकील थे। फारुख ने अपनी पढ़ाई मुंबई के सेंट मैरी स्कूल में की है। फारुख शेख पढाई में भी अच्छे थे। लेकिन पढ़ाई के साथ ही साथ वह तमाम नाटकों और खेलकूद की गतिविधियों में भी हिस्सा लेते थे। फारुख स्कूली दिनों से न केवल क्रिकेट के दीवाने थे बल्कि अच्छे क्रिकेटर भी थे।वह क्रिकेट खेलना भी पंसद करते है।सुनील गावस्कर फारुख के अच्छे दोस्तों में से एक थे।फारुख शेख एक अच्छे इंसान थे।
यह भी पढ़े-ऋितिक रोशन के गाने पर लेडी ने साड़ी में दी ऐसी परफार्मेंस, हैरान रह गए लोग

faruk_.jpg
फारुख के जीवन पर उनके पिता का गहरा प्रभाव था और यही कारण था कि उन्होंने वकालत की पढ़ाई की।वकालत करने के बाद उन्होने कलाकारी में अपने नसीब को अजमाया। कॉलेज के दिनों से ही फारुख शेख थिएटर से जुड़ गए थे। उन्हें 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘गर्म हवा’ में ब्रेक मिला। फारुख ने इसमें एक जवान छात्र का किरदार निभाया है।इस फिल्म के लिए फारुख शेख को 750 रुपये मिले।उस समय में 750 रुपये काफी ज्यादा हुआ करता था। हिंदी सिनेमा को बेहतरीन फिल्में देने के बाद फारुख ने 15 साल तक फिल्मों से दूरी बनाए रखी। जब वह फिर से वापस आए तो उन्होंने वर्ष 2009 में आई फिल्म ‘लाहौर’ में अभिनय करके राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अपने नाम किया।फारुख ने कई शानदार फिल्म की है। जो लोग आज भी देखना पंसद करते है।

ट्रेंडिंग वीडियो