scriptVideo दुनिया में छाया पंजाब का चरणप्रीत, ब्रिटेन की शाही परेड में पगड़ी पहन रचा इतिहास | charanpreet make history to part in british amry pared with turban | Patrika News

Video दुनिया में छाया पंजाब का चरणप्रीत, ब्रिटेन की शाही परेड में पगड़ी पहन रचा इतिहास

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2018 11:21:55 am

पंजाब के रहने वाले चरणप्रीत सिंह ने ब्रिटेन में रचा इतिहास, आर्मी परेड में पगड़ी पहनने वाले बने पहले सिख..

charan

Video दुनिया में छाया पंजाब का चरणप्रीत, ब्रिटेन की शाही परेड में पगड़ी पहन रचा इतिहास

नई दिल्ली। पंजाब के चरणप्रीत सिंह ने ब्रिटेन में इतिहास रच दिया है। चरण ब्रिटिश आर्मी के ट्रूपिंग द कलर सेरेमनी (तैनाती से पहले की परेड) में पगड़ी पहनकर हिस्सा लेने वाले पहले सिख बन गए हैं। यह जश्न महारानी के आधिकारिक जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। महारानी एलिजाबेथ वैसे तो बीते 21 अप्रैल को ही अपना असल जन्मदिन मना चुकी हैं लेकिन जनता भी महारानी के जन्मदिन का जश्न मना सके इसलिए जून के किसी भी शनिवार को यह परेड होती है।
घाटी में स्थानीय लोगों के साथ मिलकर सेना ने रखी इफ्तार पार्टी, साथ में अदा की नमाज
इस शनिवार 9 जून को हुई परेड में एक हजार सैनिकों ने भाग लिया, जिसमें महारानी की सुरक्षा में तैनात गा‌र्ड्समैन चरणप्रीत सिंह लाल को भी शामिल होने का मौका मिला। इस परेड में आर्मी ड्रिल्स, म्यूजिक और घुड़सवारी जैसे कार्यक्रम हुए. इस तरह के परेड की शुरुआत मध्ययुग में हुई थी. तब सैनिकों की तैयारियों की समीक्षा के लिए राजाओं के सामने परेड होती थी।
VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में धूल-आंधी के बाद हुई झमाझम बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत
इस परेड में सभी सैनिकों ने फर वाली टोपी पहनी थी, लेकिन चरणप्रीत ने काली पगड़ी पहना ताकि वे भी बाकी सैनिकों की ही तरह लगें। पग़़डी पर कोल्डस्ट्रीम गार्ड का स्टार भी लगा था। भारत में पैदा हुए लाल पहली बार इस परेड में शामिल हुए। अपनी खुशी साझा करते हुए लाल ने कहा, ‘पग़़डी पहन कर परेड में शामिल होना मेरे लिए सम्मान की बात है। मुझे उम्मीद है कि लोग इसे ऐतिहासिक बदलाव की तरह देखेंगे।
महारानी एलिजाबेथ के साथ नवविवाहित शाही दंपती मेघन मर्केल व प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम की पत्नी केट मिडल्टन भी परेड में शामिल हुए। महारानी के जन्म दिन पर सम्मानित होने वालों में 33 एनआरआई महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जन्म दिन पर सम्मानित होने वालों की सूची में कम से कम 33 अनिवासी भारतीयों के भी नाम शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो