Viral Video: सोशल मीडिया पर छाया पॉन्चो, ऐसे बचाई दोस्त की जान

Saif Ur Rehman | Updated: 01 Jul 2018, 04:46:06 PM (IST) यूरोप

लोग वीडियो को शेयर करते हुए श्वान को इंटरनेट का नया हीरो बता रहे है

मेड्रिड। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक डॉग की ट्रेनिंग वाला वीडियो वायरल हो रहा है। पॉन्चो नामक श्वान को लोग असली हीरो बता रहे हैं। दरअसल वीडियो में दिखाई दे रहा डॉग अपने पुलिसवाले दोस्त की जान बचाने की कोशिश कर रहा है। ये वीडियो कार्डियोप्लमनरी रिससिटेशन (सीपीआर) ट्रेनिंग का है। जिसमें वह जमीन में लेटे हुए पुलिसकर्मी को बचाने का प्रशिक्षण लेता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में पुलिस वाला जमीन पर गिर जाता है और बेहोश होने का नाटक करता है। जैसे ही कुत्ते को पुलिसवाला दिखाई देता है वो फौरन एक्शन में आ जाता है। पुलिस वाले के पास पहुंचकर पॉन्चो उसके सीने पर कूदते हुए दबाव डालने लगता है। वीडियो में आप श्वान को पुलिसकर्मी के सीने पर उछल-उछल कर दबाव डालते देख सकते हैं। वीडियो में ये भी साफ दिखाई दे रहा है कि डॉग अपने मुंह को पुलिस वाले के पास ले जाकर चेक करता है कि वो सांस ले रहा है या नहीं, इसके तुरंत बाद पुलिस वाला उठकर खड़ा हो जाता है। ये वीडियो मैड्रिड पुलिस का है। लोगों ने डॉग को सलाम करते हुए वीडियो को खूब शेयर किया है। इंटरनेट पर इस श्वान ने सनसनी मचा रखी है।

 

करियर बर्बाद करने के लिए पूर्व प्रेमिका ने रची साजिश, अदालत ने लगाया एक करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना

क्या होता है सीपीआर?

सीपीआर यानी कार्डियोप्लमनरी रिससिटेशन (सीपीआर) एक प्राथमिक चिकित्सा है। जब पीड़ित सांस लेने में असमर्थ हो, बेहोश हो जाए या हार्ट अटैक आ जाए, तो सीपीआर देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। इसमें डॉक्टर की तरफ से इलाज मिलने से पहले दो काम किए जाते हैं। एक तो छाती को बीचोंबीच हाथों से दबाया जा सकता है और दूसरा, मुंह से सांस दी जाती है। इसका मकसद दिमाग को ऑक्सीजन पहुंचाना होता है। सीपीआर में 30 दबाव के बाद दो बार मुंह से सांस देने की प्रक्रिया की जाती है। यदि मुंह से सांस नहीं दे पा रहे तो प्रति मिनट 100 बार की गति से दबाव देना जारी रखें। रीससिटेशन के लिए बनी अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा सीपीआर दबाव-मुंह से सांस देने का अनुपात (30:2) के अनुसार रखने की सिफारिश की गई है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned