script

RRB Group D Exam 2018: रेलवे ने ग्रुप डी लेवल-1 CBT परीक्षा का पैटर्न किया जारी

Published: Aug 30, 2018 03:21:18 pm

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी के पदों (CEN 02/2018) लेवल-1 के लिए होने वाली कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट का परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है।

RRB Group D Level-1 exam pattern

RRB Group D Exam 2018: रेलवे ने ग्रुप डी लेवल-1 CBT परीक्षा का पैटर्न किया जारी

RRB Group D 2018 Exam pattern: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी के पदों (CEN 02/2018) लेवल-1 के लिए होने वाली कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट का परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है। बोर्ड ने अपनी आॅफिशिल वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सीबीटी परीक्षा के सेक्शन वाइज मार्क्स की जानकारी दी है। जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीटी परीक्षा 90 मिनट की होगी, जबकि दिव्यांग उम्मीदवारों को पेपर को हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: बिहार के पंचायती राज विभाग में निकली बंपर भर्ती, बिना किसी शुल्क के करें आवेदन

आपको बता दें ग्रुप डी परीक्षा लेवल 1 की सीबीटी परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आएंगे। ये प्रश्न चार कैटेगरी में बंटे हुए होंगे, जिनमें मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर शामिल है।
आॅफिशियल नोटिफिकेशन

ये होंगे सेक्शन वाइज मार्क्स
गणित: 25 अंक
जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग: 30 अंक
जनरल साइंस: 25 अंक
जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर: 20 अंक

ये भी पढ़ें: BSEB 10th Compartment exam result 2018 अगले सप्ताह हो सकते हैं जारी, ऐसे करें चेक
ग्रुप डी के पदों पर होने वाली सीबीटी परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। साथ ही इस नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया है कि यह सेक्शन वाइज वर्गीकरण सांकेतिक है असली प्रश्नपत्र में वेरिएशन हो सकती हैं।
आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 26 अगस्त को नोटिस जारी कर यह जानकारी दी थी कि ग्रुप डी के पदों (CEN 02/2018) लेवल-1 के लिए सीबीटी परीक्षा 17 सिंतबर से शुरू हो सकती है। अभ्यर्थियों को अपने एग्जाम सेंटर के शहर और पाली की जानकारी दस दिन पहले दी जाएगी। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र परीक्षा के चार दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे। चयनित अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट जोनल रेलवे ही लेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो