scriptBC Sakhi Yojana: महिलाओं को रोजगार के साथ हर महीने मिलेंगे 4000 रुपए, जानें कैसे लें इसका लाभ | BC Sakhi Yojana:UP Govt Will Give Job To Women And 4000 Monthly Salary | Patrika News

BC Sakhi Yojana: महिलाओं को रोजगार के साथ हर महीने मिलेंगे 4000 रुपए, जानें कैसे लें इसका लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2020 10:41:58 am

Submitted by:

Soma Roy

BC Sakhi Yojana : ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ गांव में बैंकिंग सुविधाओं के विकास के लिए शुरू की गई यह योजना
महिलाएं घर-घर जाकर लोगों को बैंकिंग सुविधाओं के लाभ के बारे में बताएंगी। साथ ही लेन-देने की प्रक्रिया को आसान बनाएंगी

women1.jpg

BC Sakhi Yojana

नई दिल्ली। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में यूपी सरकार (UP Government) ने बीसी (बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट) सखी योजना (BC Sakhi Yojana) शुरू की है। इसमें ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को बैंक एजेंट के तौर पर नौकरी मिलेगी। इसके बदले उन्हें हर महीने 4000 रुपए मिलेंगे। इतना ही नहीं उन्हें अलग से कमीशन भी मिलेगा। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं के बढ़ने के साथ महिलाओं को कमाई का जरिया भी मिलेगा। तो क्या है ये योजना और कैसे लें इसका लाभ आइए जानते हैं।
क्या है BC सखी योजना
यह योजना उत्तर प्रदेश के मख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) की ओर से 22 मई 2020 को शुरू की गई थी। इसमें राज्य की महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात की जाएंगी। जिससे महिलाएं घर-घर जाकर लोगों को डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों तक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने एवं पैसों के लेन-देन का काम करेंगी। इन महिलाओ को को 6 महीने तक सरकार की ओर 4 हजार रुपए की धनराशि प्रति माह दी जाएगी। इतना ही नहीं बैंक से भी महिलाओ को लेनदेन पर कमिशन मिलेगा।
58 हजार महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य
इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने के लिए सखी ( बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट ) की तैनाती की जा री है। शुरुआत में करीब 58,000 बैंकिंग सखी को लगाया जाएगा। इन सखी को काम के बदले में कमीशन दिया जाएगा। महिलाओं को रोजगार देने में ऐसी महिलाओं का चुनाव किया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
Public Provident Fund : 200 रुपए की मामूली बचत से बना सकते हैं 14 लाख रुपए, ये है पूरा प्लान

योजना के फायदे
1.बीसी सखी योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा का लाभ मिलेगा।
2.महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे। इससे उनकी आमदनी में इजाफा होगा।
3.सखी योजना के अंतर्गत पहले 6 महीने तक 4000 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।
4.बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए अलग से 50000 रुपए दिए जाएंगे।
5.6 महीने तक सखी योजना से जुड़ी महिलाओं को बैंकिंग कमीशन के साथ हर महीने 4000 रुपए तय सैलरी मिलेगी। इस अवधि के बाद वे कमीशन के जरिए कमाई कर सकती हैं।
योजना से जुड़ने की प्रक्रिया
बीसी सखी बनने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा महिला आवेदक दसवीं पास होनी चाहिए। उन्हें महिला बैंकिंग सेवाओं को सीखने एवं समझने की क्षमता होनी चाहिए। नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए। योजना से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से BC Sakhi app को डाउनलोड करें। अब अपना फोन नंबर दर्ज कराएं। ऐसा करते ही ओटीपी आएगा। इसे डालकर रजिस्टर्ड कराएं। अब आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। अगले भाग में आपको कुछ जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके अलावा ऐप में आपसे हिंदी व्याकरण, गणित और अंग्रेजी से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। ये बहुविकल्पीय होंगे। इन पर टिक करने के बाद सेव कर दें। अगर आपका आवेदन स्वीकार होगा तो आपको मैसेज, ऐप या फोन के जरिए सूचना दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो